मीरा नायर एक शानदार अंतरराष्ट्रीय फ़िल्ममेकर

1 minute read
मीरा नायर

भारतीय मूल की अमेरिकन फिल्ममेकर मीरा नायर की फिल्में दुनियाभर में अपनी विशिष्ट शैली के लिए जानी जाती हैं। फिल्मी दुनिया से ताल्लुक रखने वाली मीरा आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड में उन्होंने ‘सलाम बॉम्बे’, ‘मॉनसून वेडिंग’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है। यही नहीं हिंदी सिनेमा को इरफान खान जैसा बेहतरीन अभिनेता देने का श्रेय भी मीरा को ही जाता हैं। इरफान ने अपने फिल्मी सफ़र की शुरुआत मीरा नायर की फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से की थी। अगर आप मीरा नायर और उनके जीवन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है। आइये विस्तार से जानते हैं मीरा नायर कि बारे में।

नाममीरा नायर
जन्म15 अक्टूबर 1957 को ओडिशा भारत
शिक्षादिल्ली विश्वविद्यालय, लोरेटो कॉन्वेंट, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
प्रॉफेशनअमेरिकन, इंडियन फ़िल्ममेकर
किसके लिए जाना जाता हैप्रोड्यूसर, फ़िल्म निर्माता (डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स, सलाम बॉम्बे, मॉनसून वेडिंग आदि)
जीवनसाथीमिच एपस्टीन (पहले पति), महमूद ममदानी (दूसरे पति)
माता – पितापरवीन नायर (माता), अमृत लाल नायर (पिता)
पुरस्कारपद्म भूषण, एशियन मीडिया अवार्ड, हार्वर्ड आर्ट्स मेडल, यूनेस्को पुरस्कार

कौन हैं मीरा नायर?

मीरा नायर भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माता हिन्दी फ़िल्मों की एक निर्देशक हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, मीराबाई फिल्म्स भारतीय समाज पर अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए आर्थिक, सामाजिक या सांस्कृतिक क्षेत्रों की फिल्मों में माहिर हैं। मीरा की फिल्मों में एक सार्वभौमिकता है और पात्रों की भावनात्मक गहराई में एक अंतरराष्ट्रीय अपील है जिसे दोहराना मुश्किल है। बॉलीवुड में उन्होंने ‘सलाम बॉम्बे’, ‘मॉनसून वेडिंग’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है। यही नहीं हिंदी सिनेमा को इरफान खान जैसा बेहतरीन अभिनेता देने का श्रेय भी मीरा नायर को जाता हैं।

Source : CNBC-TV18

मीरा नायर का प्रारंभिक जीवन व शिक्षा

मीरा नायर का जन्म 15 अक्टूबर 1957 को ओडिशा में हुआ था। इनके पिता का नाम अमित नायर तथा माता का नाम प्रवीण नायर है। इनके पिता एक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे और इनकी माता एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जो हमेशा बच्चो की देखभाल और उन पर ध्यान केंद्रित करती हैं। एक बच्चे के रूप में, मीरा नायर ने सितार की शिक्षा ली और प्रदर्शन कलाओं में गहरी रुचि विकसित की। उन्होंने शिमला के लोरेटो कॉन्वेंट में अध्ययन किया और दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा कॉलेज में समाजशास्त्र का अध्ययन करने के लिए दिल्ली चली गईं।  

अपने कॉलेज के दौरान, मीरा नायर थिएटर से जुड़ी थीं और बाद में, उन्होंने अभिनय भी किया।  मीरा नायर एक असाधारण छात्रा रही जिससे उन्हें हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए पूरी छात्रवृत्ति भी मिली।  हार्वर्ड में, उन्होंने फिल्म निर्माण का अध्ययन किया, जहां उन्हें सिनेमा की कला में प्रशिक्षित किया गया और अपनी फिल्म थीसिस के एक भाग के रूप में जामा मस्जिद स्ट्रीट जर्नल नामक अपने पहले काम के साथ डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स निर्माण की दुनिया में प्रवेश किया। फीचर फिल्मों की दुनिया में प्रवेश करने से पहले, मीरा नायर ने सो फार फ्रॉम इंडिया, इंडिया कैबरे और चिल्ड्रन ऑफ ए डिजार्ड सेक्स जैसी दिलकश डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स का निर्माण किया।

मीरा नायर के फ़िल्म करियर की शरुआत

मीरा नायर ने 1975 में दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। उसी वर्ष, उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करना छोड़ दिया और डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माण में रुचि विकसित की।  समाजशास्त्र की थीसिस के लिए, उन्होंने अपनी पहली डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म, जामा मस्जिद स्ट्रीट जर्नल (1979) का निर्माण किया, जो एक पारंपरिक मुस्लिम समुदाय का रिकॉर्ड है।  नायर ने इसके बाद किरकिरा और यथार्थवादी डॉक्यूमेंट्री की एक श्रृंखला बनाई, जिसमें भारत की परंपराओं और संस्कृति की जांच की गई, जिसमें चिल्ड्रन ऑफ द डिजार्ड सेक्स (1987) शामिल है, जो देश के पितृसत्तात्मक समाज और समाज में अजन्मी महिला बच्चों पर गहरे प्रभावों की जांच करता है, और इंडिया कैबरे (1985),  दो उम्रदराज स्ट्रिपटीज़ नर्तकियों का चित्र।

मीरा नायर ने अपनी फीचर फिल्म की शुरुआत सलाम बॉम्बे से की (1988)।  फिल्म एक युवा लड़के की कहानी है जो घर से भागकर बंबई (अब मुंबई) में सड़कों पर रहने के लिए भागता है।  सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त करने से पहले फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय समारोहों में कई पुरस्कार जीते।  नायर ने मिसिसिपी मसाला (1991) का अनुसरण किया, एक भारतीय महिला के बारे में जो अपने माता-पिता की आपत्तियों के बावजूद एक अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति के प्यार में पड़ जाती है।  माई ओन कंट्री (1998) एक भारतीय डॉक्टर अब्राहम वर्गीज के जीवन का वर्णन करता है, जो जॉनसन सिटी, टेनेसी में एड्स रोगियों का इलाज करता है।

Source : DP/30: The Oral History Of Hollywood

क्रॉस-सांस्कृतिक फिल्म निर्माण की कला में महारत हासिल करना

मीरा नायर ने फिल्म निर्माण की दुनिया में धमाकेदार एंट्री की थी।  बॉम्बे में स्ट्रीट किड्स के जीवन पर केंद्रित उनकी पहली फिल्म सलाम बॉम्बे बेहद सफल रही।  फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की एक श्रृंखला जीती और 1989 में ऑस्कर के लिए नामांकित हुई। नायर की निर्देशन शैली उनके वृत्तचित्र अनुभव, अमेरिका में अल्पसंख्यक एशियाई के रूप में उनके व्यक्तिगत अनुभव, उनके क्रॉस-सांस्कृतिक विवाह और उनकी भारतीय जड़ों को दर्शाती है।

बाद में, उन्होंने मिसिसिपी मसाला का निर्देशन किया, जिसने सनडांस फिल्म फेस्टिवल में एक भव्य स्टैंडिंग ओवेशन के साथ-साथ वेनिस फिल्म फेस्टिवल में तीन पुरस्कार अर्जित किए।  कुछ और फिल्मों का निर्देशन करने के बाद, मीरा नायर ने अपनी सिनेमाई कृतियों में से एक मानसून वेडिंग का निर्माण किया और एक पंजाबी भारतीय शादी के संदर्भ में सेट किया।

मीरा नायर वास्तव में केवल 30 दिनों में फिल्म की शूटिंग की, अपने घर से फर्नीचर उधार लिया और यहां तक ​​कि फिल्म में अभिनेताओं के रूप में अपने ही रिश्तेदारों का इस्तेमाल किया।  फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर $ 30 मिलियन की कमाई की और नायर ने गोल्डन लायन पुरस्कार जीता और वेनिस फिल्म फेस्टिवल में यह पुरस्कार जीतने वाले पहले व्यक्ति बन गए।

मीरा नायर ने रीज़ विदरस्पून के साथ वैनिटी फेयर बनाया क्योंकि उसने कॉलेज के वर्षों में विलियम मेकपीस ठाकरे को पढ़ा था।  द नेमसेक ने मीरा नायर के साथ एक गहरे व्यक्तिगत संबंध को छुआ।  उन्होंने अपनी फिल्म, ए रिलक्टेंट फंडामेंटलिस्ट को अपने पिता को समर्पित किया, जिनका हाल ही में निधन हो गया था, जबकि मॉनसून वेडिंग हुई थी क्योंकि नायर को अपनी भारतीय जड़ों से फिर से जुड़ने की आवश्यकता महसूस हुई थी।  प्रत्येक फिल्म उल्लेखनीय निर्देशक के जीवन और भावनाओं से जुड़ी हुई है।

मीरा नायर ने मिसिसिपी मसाला, नेमसेक और ए रिलक्टेंट फंडामेंटलिस्ट जैसी कुछ महान क्रॉस-सांस्कृतिक फिल्मों का निर्देशन किया है;  प्रत्येक अंतरजातीय रोमांस, पहचान संकट और अन्यता की भावना जैसे विभिन्न विषयों की खोज कर रहा है।  2001 में, विदेशों में जबरदस्त परियोजनाओं पर काम करने के बाद, भारत वापस आने का फैसला किया और अपने गृहनगर, दिल्ली के आसपास एक कहानी बुनी और एक और उत्कृष्ट कृति बनाई: द मॉनसून वेडिंग।  हम आपके हैं कौन जैसी फिल्मों के खिलाफ मीरा नायर ने बनाई मॉनसून वेडिंग;  एक फिल्म जिसे हर कोई रिलेट कर सकता है।  विक्रम सेठ के सूटेबल बॉय पर उनकी नवीनतम लघु-श्रृंखला एक और सांस्कृतिक रहस्योद्घाटन है जो आपको 1950 के भारत में निर्बाध रूप से पहुँचाती है।

मीरा नायर का निजी जीवन 

1977 में हार्वर्ड में पढ़ाई के दौरान, वह अपने पहले पति मिच एपस्टीन से मिलीं, जो उसी विश्वविद्यालय में फोटोग्राफी कर रहे थे।  1987 में दोनों अलग हो गए और बाद में 1988 में अपने दूसरे पति महमूद ममदानी से मिले, जो एक राजनीतिक वैज्ञानिक और कोलंबिया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थे।  दोनों की मुलाकात तब हुई जब मीरा नायर युगांडा में अपनी दूसरी फिल्म: मिसिसिपी मसाला पर काम कर रही थी और शोध कर रही थी।  1991 में, दोनों ने शादी कर ली और उनका एक बेटा, जोहरान ममदानी था, जो एक राजनेता और न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा का सदस्य है।

मीरा नायर द्वारा निर्देशित फिल्मों और शो की सूची

मीरा नायर द्वारा निर्देशित फिल्मों और शो की सूची नीचे दी गई है –

  • A Suitable Boy (TV Series) (5 episodes) 2020
  • Nafas (Short) 2019
  • Queen of Katwe 2016
  • Words with Gods (segment “God Room”) 2014
  • The Reluctant Fundamentalist 2012
  • Amelia 2009
  • New York, I Love You  2008
  • Immigration (Short) 2008
  • The Namesake 2006
  • Vanity Fair 2004
  • September 11 (segment “India”) 2002
  • Hysterical Blindness (TV Movie) 2002
  • Monsoon Wedding 2001
  • The Laughing Club of India (TV Movie documentary) 2001
  • My Own Country (TV Movie) 1998
  • Kama Sutra: A Tale of Love 1996
  • The Perez Family 1995
  • The Day the Mercedes Became a Hat (Short) 1993
  • Mississippi Masala 1991
  • Salaam Bombay 1988
  • Children of a Desired Sex (TV Movie documentary) 1987
  • India Cabaret (TV Movie documentary) 1985
  • So Far from India (Documentary) 1983
  • Jama Masjid Street Journal 1979

पुरस्कार और सम्मान  

यहां उन पुरस्कारों और सम्मानों की सूची दी गई है, जिससे मीरा नायर को सम्मानित किया गया है –

वर्षपुरस्कार और सम्मानपुरस्कार देने वाला देश एवं संस्था
1988ऑडियंस अवार्डकान्स फिल्म फेस्टिवल
1988हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
1988शीर्ष विदेशी फ़िल्मों के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ़ रिव्यू अवार्डमोशन पिक्चर्स की समीक्षा का राष्ट्रीय बोर्ड
1988ज्यूरी प्राइज़कन्नेस फिल्म समारोह
1988इकनोमिक जूरी का पुरस्कारअंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह
1988न्यू जनरेशन अवार्डलॉस एंजिल्स फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन
1992एशियन मीडिया अवार्डएशियाई अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव
1992सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (विदेशी फिल्म)फिल्म पत्रकारों के इतालवी राष्ट्रीय सिंडिकेट
1992एशियन मीडिया अवार्डएशियाई अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव
1993स्वतंत्र आत्मा पुरस्कारफिल्म इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स
2001पार्श्वना मागिका पुरस्कारवेनिस फिल्म फेस्टिवल
2002श्रोता पुरस्कारकैनबरा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव
2002अंतरराष्ट्रीय सिनेमा के लिए विशेष पुरस्कारज़ी सिने अवार्ड्स
2002यूनेस्को पुरस्कारवेनिस फिल्म फेस्टिवल
2003हार्वर्ड आर्ट्स मेडलहार्वर्ड विश्वविद्यालय
2012पद्म भूषणभारत सरकार

मीरा नायर के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य

मीरा नायर के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य यहां बताए गए हैं –

  • मीरा नायर ओडिशा के भुवनेश्वर में दुनिया के सामने लाया गया। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में मानवतावाद और रंगमंच पर ध्यान केंद्रित किया और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से सामाजिक विज्ञान में उन्नत शिक्षा प्राप्त की।
  • हार्वर्ड में अपनी पोस्टिंग के लिए, उन्होंने जामा मस्जिद स्ट्रीट जर्नल नामक एक कथा बनाई, जिसे मुस्लिम प्रथाओं पर शायद सबसे अच्छा आख्यान माना जाता है।
  • मीरा नायर कॉलेज में पढ़ रही थी, तब उसने नई दिल्ली में एक थिएटर एंटरटेनर के रूप में अपना करियर शुरू किया।
  • उनकी प्रस्तुति में फिल्म सलाम बॉम्बे शामिल है!  1988 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए एक अकादमी पुरस्कार के लिए असाइन किया गया था। फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में कैमरा डी’ओर और प्रिक्स डू पब्लिक और 25 अन्य वैश्विक पुरस्कार जीते। 
  • मीरा नायर ने अपनी फिल्म मिसिसिपी मसाला और अमेलिया में हिलेरी स्वैंक में डेनजेल वाशिंगटन जैसे प्रसिद्ध हॉलीवुड सितारों के साथ भी काम किया है।
  • मीरा नायर जानी-मानी फिल्म माई ओन कंट्री के कथानक को डॉ अब्राहम वाघेस की नामचीन डायरी में सबसे ऊपर रखा गया था।
  • उनके निर्माण गृह मीराबाई फिल्म्स ने मैशा नामक एक वार्षिक फिल्म अनुसंधान सुविधा की स्थापना की है, जो पूर्वी अफ्रीका और भारत के आने वाले प्रमुखों और शिल्पकारों को बनाए रखेगी।  मुख्य माईशा फिल्म लैब कंपाला, युगांडा में आई है।
  • मीरा नायर की सबसे प्रसिद्ध मोशन पिक्चर्स में से एक मानसून वेडिंग को केवल 30 दिनों के भीतर शूट किया गया था
  • मीरा नायर ने हिस्टेरिकल ब्लाइंडनेस नाम की एक एचबीओ अनूठी फिल्म का भी निर्देशन किया है।  फिल्म में उमा थुरमन, जूलियट लुईस, गेना रॉलैंड्स थे।  यह 15 मिलियन दर्शकों के साथ एचबीओ के सबसे व्यापक रूप से प्रशंसित और सबसे उल्लेखनीय मूल्यांकन में बदल गया।  फिल्म को उमा थुरमन और 3 एमी अवार्ड्स के लिए गोल्डन ग्लोब भी मिला।

यह भी पढ़ें – वसुंधरा पाटनी

FAQs

मीरा नायर कौन हैं?

मीरा नायर भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माता हिन्दी फ़िल्मों की एक निर्देशक हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, मीराबाई फिल्म्स भारतीय समाज पर अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए आर्थिक, सामाजिक या सांस्कृतिक क्षेत्रों की फिल्मों में माहिर हैं। मीरा की फिल्मों में एक सार्वभौमिकता है और पात्रों की भावनात्मक गहराई में एक अंतरराष्ट्रीय अपील है जिसे दोहराना मुश्किल है। 

मीरा नायर के दूसरे पति का नाम क्या है?

मीरा नायर के दूसरे पति का नाम महमूद ममदानी है।

मीरा नायर के बेटे का क्या नाम क्या है?

मीरा नायर के बेटे का नाम जोहरान ममदानी है।

मीरा नायर के प्रमुख पुरस्कार कौन से है?

मीरा नायर को अपने अग्रणी कार्यों के लिए इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण (2012) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

मीरा नायर द्वारा निर्देशित लेटेस्ट टीवी शो का नाम क्या है?

मीरा नायर द्वारा निर्देशित लेटेस्ट टीवी शो का नाम (A Suitable Boy) है।

आशा है, मीरा नायर के बारे में जानना आपके लिए दिलचस्प रहा होगा। यदि आपको भी यह ब्लॉग पसन्द आया और प्रख्यात हस्तियों पर इसी तरह के ब्लॉग आप आगे पढ़ना चाहते हैं तो, Leverage Edu के साथ बने रहें। और यदि आप भी इन्ही हस्तियों की तरह अध्ययन संबंधित तथा ड्रीम यूनिवर्सिटी चुनने के लिए विदेश जाना चाहते तो 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*