नेशनल साइंस डे

1 minute read
नेशनल साइंस डे

1928 में इंडियन फिजिक्स साइंटिस्ट सर सीवी रमन द्वारा की गई रमन प्रभाव की खोज के अवसर पर हर साल 28 फरवरी को नेशनल साइंस डे मनाया जाता है। सर सीवी रमन को 1930 में उनकी खोज के लिए फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार भी मिला था। विज्ञान हमेशा से क्षेत्र रहा है। नई खोजों, विकास और टेक्नोलॉजी की प्रगति के साथ, रिसर्च और खोजों के क्षेत्रों का व्यापक रूप से विस्तार हुआ है। विज्ञान के क्षेत्र में रुचि रखने वाले कई छात्र विभिन्न वैज्ञानिक विषयों पर अपनी रुचि और विचार साझा करने के लिए नेशनल साइंस डे की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

इतिहास और महत्व 

नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (NCSTC) ने 1986 में भारत सरकार से 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित करने के लिए कहा। पहले राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर, NCSTC ने विज्ञान और संचार के क्षेत्र में छात्रों द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रयासों का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान लोकप्रियकरण पुरस्कारों की स्थापना की घोषणा की।

विज्ञान की भावना को सामूहिक रूप से समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए चिकित्सा, शैक्षणिक और तकनीकी विश्वविद्यालयों सहित विज्ञान संस्थानों में यह दिन लोकप्रिय रूप से मनाया जाता है।

नेशनल साइंस डे की थीम और उद्देश्य 

इस वर्ष के राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का विषय “वैश्विक भलाई के लिए वैश्विक विज्ञान” है। निम्नलिखित उद्देश्य हैं:

  • यह दिन लोगों के दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले विज्ञान के महत्व के संदेश को फैलाने पर केंद्रित है।  
  • यह मानव कल्याण के लिए विज्ञान के क्षेत्र में उपलब्धियों, प्रयासों और गतिविधियों को भी प्रदर्शित करता है।
  • यह विज्ञान के क्षेत्र में विकास के लिए नई तकनीक को लागू करने और क्षेत्र के सभी मुद्दों पर चर्चा करने  के लिए मनाया जाता है।
  • इस दिन विज्ञान में रुचि रखने वाले लोग नए अवसरों की तलाश कर सकते हैं।
  • यह दिन युवा दिमाग को प्रोत्साहित करने और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र को लोकप्रिय बनाने के लिए मनाया जाता है।

नेशनल साइंस डे कैसे मनाया है?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पूरे भारत में स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सहित कई शैक्षणिक संस्थानों, वैज्ञानिक, शैक्षणिक, तकनीकी, चिकित्सा और अनुसंधान संस्थानों में मनाया जाता है। छात्र उत्साहपूर्वक विभिन्न कार्यक्रमों जैसे वाद-विवाद, भाषण, व्याख्यान, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं आदि का  आयोजन करते हैं। विभिन्न विषयों पर आधारित विज्ञान प्रदर्शनी, विज्ञान फिल्म स्क्रीनिंग, मॉडल मेकिंग और कई अन्य गतिविधियाँ भी आयोजित की जाती हैं।

विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक

निम्नलिखित लोकप्रिय विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक और उनकी खोजें हैं:

  • अल्बर्ट आइंस्टीन एक विश्व प्रसिद्ध फिजिक्स साइंटिस्ट थे और उन्हें अब तक के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है। उन्हें सापेक्षता के सिद्धांत को विकसित करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने क्वांटम फिजिक्स के क्षेत्र में अन्य प्रमुख योगदान भी दिए ।
  • स्टीफन हॉकिंग एक अंग्रेजी सैद्धांतिक फिजिक्स साइंटिस्ट थे। उन्होंने मुख्य रूप से ब्लैक होल की भौतिकी और सामान्य सापेक्षता के क्षेत्र में काम किया। उन्होंने ब्रह्माण्ड विज्ञान के क्षेत्र में भी महान योगदान दिया और कई सम्मान अर्जित किए। 
  • सीवी रमन एक भारतीय फिजिक्स साइंटिस्ट थे जिन्होंने 1930 में विज्ञान की किसी भी शाखा में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले एशियाई होने के नाते फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार जीता था। उन्हें प्रकाश प्रकीर्णन (light scattering) के क्षेत्र में अपनी सफलता के लिए जाना जाता है।
  • टिम बर्नर्स ली एक कंप्यूटर साइंटिस्ट हैं और 2012 में वर्ल्ड वाइड वेब के अपने आविष्कार के लिए गहराई से जाने जाते हैं। उन्होंने क्वींस कॉलेज, ऑक्सफोर्ड से बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की और जून से दिसंबर 1980 तक यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन ऑफ न्यूक्लियर रिसर्च (CERN) में एक स्वतंत्र के रूप में भी काम किया। . 

विज्ञान के 5 अज्ञात तथ्य 

निम्नलिखित आश्चर्यजनक वैज्ञानिक तथ्य हैं जो आपके दिमाग को उड़ा देंगे:

  • एक कॉकरोच बिना सिर के एक सप्ताह तक जीवित रह सकता है।
  • हवाई हर साल 7.5 सेंटीमीटर की दर से अलास्का के करीब जा रहा है।
  • चांद पर पैरों के निशान अगले 10 करोड़ साल तक रहेंगे।
  • प्लूटो संयुक्त राज्य अमेरिका से छोटा है।
  • अंतरिक्ष में तैरता पानी है।

FAQ

नेशनल साइंस डे 2023 की थीम क्या है?

इस वर्ष के नेशनल साइंस डे का विषय “Global Science for Global Good” है।

नेशनल साइंस डे कैसे मनाया जाता है?

नेशनल साइंस डे पूरे भारत में स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सहित कई शैक्षणिक संस्थानों, वैज्ञानिक, शैक्षणिक, तकनीकी, चिकित्सा और अनुसंधान संस्थानों में मनाया जाता है। छात्र उत्साहपूर्वक वाद-विवाद, भाषण, व्याख्यान, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। विभिन्न विषयों पर आधारित विज्ञान प्रदर्शनी, विज्ञान फिल्म स्क्रीनिंग, मॉडल मेकिंग और कई अन्य गतिविधियाँ भी आयोजित की जाती हैं।

नेशनल साइंस डे क्यों मनाया जाता है? 

1928 में भारतीय भौतिक विज्ञानी सर सीवी रमन द्वारा की गई रमन प्रभाव की खोज की याद में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*