धातु और अधातु कक्षा 10: जानिए इनकी प्रॉपर्टीज़ आदि के बारे में

1 minute read
धातु और अधातु कक्षा 10

कक्षा 10 विज्ञान पाठ्यक्रम में विज्ञान की विभिन्न शाखाओं , जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञानकी मूल बातों से संबंधित बहुआयामी विषयों को शामिल किया गया है। जीवन प्रक्रियाओं से लेकर जीवित जीवों तक और बिजली से लेकर प्राकृतिक संसाधनों के स्थायी प्रबंधन तक , छात्रों को विशाल विज्ञान धारा में प्रमुख मूलभूत अवधारणाओं के बारे में पता चलता है । ऐसा ही एक विषय आपको कक्षा 10 विज्ञान में पढ़ने को मिलेगा वह है धातु और अधातु । इस विस्तृत अध्याय में धातुओं और अधातुओं की प्रमुख विशेषताओं, संबंधित प्रक्रियाओं आदि की पड़ताल की गई है। आइए इस ब्लॉग में धातु और अधातु कक्षा 10 (metal and non metal in Hindi class 10) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ज़रूर पढ़ें: धातु और अधातु कक्षा 10 PDF

धातु और अधातु क्या हैं?

कक्षा ९वीं में अध्याय १ को जारी रखते हुए, अर्थात हमारे परिवेश में पदार्थ, यह अध्याय पदार्थ के साथ-साथ धातुओं और अधातुओं के वर्गीकरण के अध्ययन पर केंद्रित है। धातुओं और अधातुओं के वर्गीकरण का आधार तत्वों के भौतिक और रासायनिक गुण हैं। आइए इन भौतिक और रासायनिक गुणों को समझते हैं जैसा कि कक्षा 10 विज्ञान में धातु और अधातु अध्याय में वर्णित है:

धातुओं और अधातुओं की फिजिकल प्रॉपर्टीज़

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, हम तत्वों की उपस्थिति और वैज्ञानिक रूप से कहे जाने वाले भौतिक गुणों की तुलना करके वर्गीकरण शुरू करते हैं। विभिन्न विशेषताएं अणुओं की विभिन्न संरचनाओं के कारण होती हैं जो संपूर्ण सामग्री बनाती हैं। धातु और अधातु पर कक्षा 10 के अध्याय में दिए गए भौतिक गुण हैं:

धातुओं

धातुओं के भौतिक गुणों पर एक नज़र डालें:

  • चमक : धातुओं में एक विशिष्ट विशेषता होती है जो शुद्ध अवस्था में उनकी सतहों को चमकदार बनाती है। धातुओं के इस गुण को धात्विक चमक कहते हैं जो लोहे, एल्युमीनियम और तांबे की सतहों को सैंडपेपर से रगड़ने पर चमकदार बनाता है। 
  • कठोरता : क्रिस्टल संरचना में परमाणुओं के एक-दूसरे के करीब की तंग पैकिंग के कारण धातुएं कठोर होती हैं। धातुओं के इस गुण को कठोरता कहा जाता है जो लोहे और तांबे को अपना आकार बनाए रखने की अनुमति देता है और चाकू से नहीं काटा जाता है।
  • लचीलापन : धातुएँ जब हथौड़े से कई बार टकराती हैं तो अपना आकार बदल लेती हैं और चादर जैसी आकृतियाँ बना लेती हैं। धातुओं के इस गुण को मैलेबिलिटी कहा जाता है जो तांबे को शीट में पीटने की अनुमति देता है।
  • तन्यता : धातुओं का उपयोग विभिन्न विद्युत उपकरणों की वायरिंग में और घरेलू विद्युत प्रणाली में भी किया जाता है। धातु और अधातु पर कक्षा 10 का अध्याय यह भी स्पष्ट करता है कि यह गुण जो किसी धातु को तारों की ओर आकर्षित करता है उसे तन्यता कहा जाता है। 
  • चालकता : धातुओं का उपयोग विद्युत प्रणाली में उनके चालन के गुण के कारण किया जाता है, जो गर्मी और बिजली को उनके माध्यम से गुजरने की अनुमति देता है। चालकता की यह विशेषता अंतिम शेल में मौजूद इलेक्ट्रॉनों की संख्या के अनुसार भिन्न होती है क्योंकि वे विद्युत ऊर्जा का परिवहन करते हैं और इस प्रकार चालकता निर्धारित करते हैं।

बाल विकास के सिद्धांत (TET)

धातुओं और अधातुओं पर कक्षा १० के नोट्स का अध्ययन करते समय, आपको अधातुओं के निम्नलिखित भौतिक गुणों का भी अध्ययन करना चाहिए। इसे धातुओं और अधातुओं के बीच विभिन्न प्रयोगों द्वारा यह समझने के लिए समझा जा सकता है कि भौतिक गुण उन्हें एक दूसरे से अलग करते हैं या नहीं। इसे समझने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

  • पारा एकमात्र ऐसी धातु है जो कमरे के तापमान पर ठोस नहीं रहती है।
  • एक अधातु के रूप में, आयोडीन चमकदार है जो धातुओं का एक भौतिक गुण है।
  • एक अधातु के रूप में कार्बन विभिन्न रूपों में मौजूद हो सकता है और इसके रूपों को एलोट्रोप कहा जाता है जैसे कि हीरा जो सबसे कठोर प्राकृतिक पदार्थ है और इसमें उच्च पिघलने के साथ-साथ क्वथनांक भी होता है।
  • ग्रेफाइट, कार्बन के अपरूप के रूप में, वास्तव में विद्युत का सुचालक है।
  • क्षार धातुएँ बनावट में भी नरम होती हैं और इन्हें चाकू से आसानी से काटा जा सकता है।

इस प्रकार, इस तुलना के माध्यम से, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि गैर-धातुओं के विभिन्न रूप होते हैं और जब तक कि यह आयोडीन और कार्बन न हो, तब तक कोई विशेष आकार नहीं होता है। कक्षा १० में धातु और अधातु पर अध्याय इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि धातु और अधातु के बीच एक स्पष्ट अंतर उनके विभिन्न रासायनिक गुणों के माध्यम से प्रस्तुत किया जा सकता है।

साना-साना हाथ जोड़ि Class 10th Solutions

धातुओं और अधातुओं के रासायनिक गुण

धातुओं और अधातुओं के रासायनिक गुणों को विभिन्न तत्वों के साथ धातुओं की प्रतिक्रियाओं के विश्लेषण के माध्यम से समझाया जा सकता है। निम्नलिखित खंड कक्षा १० में धातु और अधातु के अध्याय में किए गए प्रमुख प्रतिक्रियाशीलता प्रयोगों को स्पष्ट करते हैं:

वायु में जलने पर धातुओं के रिएक्शन

धातु और ऑक्सीजन के विभिन्न यौगिक बनाने के लिए धातु ऑक्सीजन में जलती है। कक्षा 10 में धातु और अधातु के अध्याय के अनुसार, धातुएं ऑक्सीजन के साथ मिलकर धातु ऑक्साइड बनाती हैं। 

धातु + ऑक्सीजन -> धातु ऑक्साइड
उदाहरण- 
2Cu + O 2 → 2CuO
(कॉपर) (कॉपर (II) ऑक्साइड)
4Al + 3O 2 → 2Al 2 O 3
(एल्यूमीनियम) (एल्यूमीनियम ऑक्साइड) बनने वाले धातु ऑक्साइड पानी में अघुलनशील होते हैं, लेकिन कुछ पानी में घुलकर क्षार बनाते हैं।

जल के साथ धातुओं की रिएक्शन

कक्षा 10 में धातु और अधातु के अध्याय को पढ़ने के दौरान, आप पानी के साथ धातुओं की प्रतिक्रियाशीलता का पता लगाएंगे। धातु एच के साथ प्रतिक्रिया 2 एक धातु ऑक्साइड के रूप में हाइड्रोजन गैस को रिहा हे। 

धातु + जल → धातु ऑक्साइड + हाइड्रोजन
उदाहरण:
2K(s) + 2H 2 O(l) → 2KOH(aq) + H 2 (g) + ऊष्मा ऊर्जा
2Na(s) + 2H 2 O(l) → 2NaOH (aq) + H 2 (g) + ऊष्मा ऊर्जा
2Al(s) + 3H 2 O(g) → Al 2 O 3 (s) + 3H 2 (g)
3Fe(s) + 4H 2 O(g) → Fe 3 O 4 (s) + 4H 2 ( छ)

धातु और अधातु कक्षा 10 एसिड्स के साथ रिएक्शन

धातुएं अम्ल के साथ क्रिया करके लवण और हाइड्रोजन गैस देती हैं।
धातु + तनु अम्ल → लवण + हाइड्रोजन

कक्षा १० विज्ञान में धातु और अधातु पर अध्याय का अध्ययन करते समय, आपको यह भी याद रखना चाहिए कि सभी धातुएँ अम्ल के साथ अभिक्रिया नहीं करती हैं। कुछ, जैसे तांबा, तनु HCl के साथ अभिक्रिया नहीं करते हैं। 

अन्य लवणों के विलयन के साथ धातुओं की रिएक्शन

जब धातुएँ किसी अन्य धातु लवण के विलयन से अभिक्रिया करती हैं, तो अधिक क्रियाशील धातु कम क्रियाशील तत्व को विलयन से आसानी से विस्थापित कर देती है। इस पर एक नज़र डालें कि यह प्रतिक्रिया कक्षा १० में धातु और अधातु में कैसे काम करती है: धातु A + B का लवण विलयन → A + धातु B का लवण विलयन उपरोक्त अभिक्रिया में धातु A, धातु B से अधिक क्रियाशील है।

धातु और अधातु कक्षा 10 कैसे प्रतिक्रिया करते हैं?

धातु और अधातु विभिन्न लवणों और विलयनों के साथ अभिक्रिया कर विभिन्न यौगिक बना सकते हैं। धातुओं और अधातुओं की अभिक्रिया तब हो सकती है जब इनमें से किसी एक के संयोजकता कोश में मुक्त इलेक्ट्रॉन हों। मुक्त इलेक्ट्रॉन उस तत्व के वैलेंस शेल तक पहुंचते हैं, जिसे उत्कृष्ट गैस विन्यास प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यहाँ कुछ तत्वों के इलेक्ट्रॉनिक विन्यास को स्पष्ट करने वाली एक तालिका है:

धातु से अधातु में इलेक्ट्रॉन के स्थानान्तरण से बनने वाले नए यौगिक को आयनिक यौगिक कहते हैं। कक्षा 10 में धातु और अधातु के विषय के अनुसार, इन आयनिक यौगिकों में धनावेशित धनायन और ऋणात्मक आवेशित आयन होते हैं। 

यहाँ आयनिक यौगिकों के प्रमुख गुण हैं :

  • भौतिक गुण: आयनिक यौगिक अपने परमाणुओं के बीच व्यापक आकर्षण बल के कारण कठोर होते हैं। ये यौगिक भंगुर होते हैं, जिसका अर्थ है कि दबाव डालने पर वे बहुत आसानी से टूट जाते हैं। 
  • गलनांक और क्वथनांक: विभिन्न परमाणुओं के बीच उच्च आकर्षण बल के कारण, इसे बंधनों को तोड़ने के लिए अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि आयनिक यौगिकों में आमतौर पर उच्च गलनांक के साथ-साथ क्वथनांक भी होते हैं।
  • चालन: पानी में एक आयनिक यौगिक के घोल में शुल्क आयन होते हैं, अर्थात् धनायन और आयन, जो इसे समाधान के माध्यम से बिजली का संचालन करने में सक्षम बनाते हैं।

घटना 

पृथ्वी की पपड़ी में लगभग सभी धातुएँ होती हैं, जिनमें से कुछ समुद्री जल में घुलनशील लवण के रूप में पाई जाती हैं। पृथ्वी की पपड़ी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले तत्व खनिज कहलाते हैं और धातुओं को उनसे लाभकारी रूप से निकालने की आवश्यकता होती है। विभिन्न अयस्कों से धातुओं के लाभदायक निष्कर्षण की प्रक्रिया में निष्कर्षण और शोधन के विभिन्न चरण शामिल हैं। पृथ्वी की पपड़ी में धातुओं और अधातुओं की घटना बहुत विपरीत है। कुछ खनिजों के अयस्कों में पाए जाते हैं, और कुछ समुद्री जल में अघुलनशील रूप में पाए जाते हैं। धातुएं आसपास के साथ प्रतिक्रिया कर सकती हैं, विभिन्न यौगिकों का निर्माण कर सकती हैं, जिससे उनकी प्रभावशीलता कम हो सकती है। यहाँ अयस्कों से शुद्ध धातु के निष्कर्षण का सारांश दिया गया है जैसा कि कक्षा 10 विज्ञान में धातु और अधातु के अध्याय में दिया गया है:

जंग (Corrosion) 

हर किसी ने देखा होगा कि एक लोहे का पदार्थ लाल रंग के पदार्थ से ढक जाता है जब उसे बारिश में कई दिनों तक छोड़ दिया जाता है। लाल रंग का पदार्थ जंग है, और वह प्रक्रिया जो जंग के निर्माण की ओर ले जाती है, जंग कहलाती है। जब धातुओं को नमी में छोड़ दिया जाता है, तो वे जंग जैसे पदार्थ बनाने के लिए प्रतिक्रिया करते हैं, जो धातु के उपयोग और गुणवत्ता को कम करते हैं। कक्षा 10 में धातु और अधातु का विषय भी क्षरण को रोकने के विभिन्न तरीकों का वर्णन करता है। ऐसे कई कार्य तरीके हैं जिनके द्वारा हम गैल्वनाइजेशन जैसी धातुओं के क्षरण को रोक सकते हैं, जिसमें हम धातुओं को जस्ता की एक पतली परत से ढक देते हैं। मिश्र धातु एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें धातुओं के गुणों को बढ़ाया जाता है और विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है।

Suryakant Tripathi Nirala: सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के बारे में रोचक तथ्य

धातु और अधातु कक्षा 10 महत्वपूर्ण प्रश्न 

अब जब आप कक्षा 10 विज्ञान में धातु और अधातु में शामिल प्रमुख अवधारणाओं से परिचित हो गए हैं, तो यहां आपके संशोधन के लिए कुछ महत्वपूर्ण परीक्षा प्रश्न और उत्तर दिए गए हैं।

1. धातुएं तार और चादर जैसे विभिन्न रूपों में कैसे होती हैं?

धातुओं में मैलेबिलिटी और डक्टिलिटी जैसे गुण होते हैं जो उन्हें शीट में पीटकर तारों में खींचने की अनुमति देते हैं।

2. आयोडीन की सतह चमकदार होती है। क्या यह धातु है?

अपवाद होने के कारण, आयोडीन एक अधातु है जिसमें एक चमकदार सतह होती है।

3. जंग क्या है?

जंग एक लाल-भूरे रंग का पदार्थ है जो नमी के साथ प्रतिक्रिया करने पर लोहे की सतह पर बनता है।

4. धातु प्रकृति में किस प्रकार विद्यमान है?

पृथ्वी की पपड़ी में धातुएं विभिन्न रूपों में मौजूद हैं। खनिज अयस्क वे स्थान हैं जहाँ से हम धातुओं को लाभप्रद रूप से निकालते हैं।

5. आयनिक यौगिक कैसे बनते हैं?

एक धातु से एक अधातु में एक इलेक्ट्रॉन के बंटवारे से आयनिक यौगिक बनते हैं।

6. इसका कारण बताइए कि आयनिक यौगिकों का क्वथनांक और गलनांक उच्च क्यों होता है?

आयनिक यौगिकों में उच्च क्वथनांक और गलनांक का कारण यह है कि उनमें परमाणुओं के बीच प्रबल आकर्षण बल होते हैं जिन्हें तोड़ने के लिए अत्यधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। 

7. लौह अयस्क क्या है?

लौह अयस्क एक ऐसा स्थल है जहां पृथ्वी की पपड़ी में संयुक्त रूप से लोहा मौजूद है।

8. हम एल्युमिनियम ऑक्साइड से एल्युमिनियम कैसे प्राप्त करते हैं?

इलेक्ट्रोलाइट कमी से एल्यूमीनियम ऑक्साइड प्राप्त किया जा सकता है।

9. जंग क्या है?

जंग वह प्रक्रिया है जिसमें धातु नमी के साथ प्रतिक्रिया करता है, जिससे जंग जैसे अघुलनशील यौगिक बनते हैं।

10. हम क्षरण को कैसे रोक सकते हैं?

हम गैल्वनाइजेशन जैसी प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं जो धातु की सतहों को कवर करती हैं और नमी के साथ धातु की प्रतिक्रिया को रोकती हैं।

अधातु के दो गुणधर्मों को लिखें?

(क) अधिकतर अधातुएँ गैसीय अवस्था में पाये जाते हैं।
(ख) अधातुएँ सोनोरस ध्वनि उत्पन्न नहीं करते हैं।

धातुओं का परिष्करण से क्या तात्पर्य है?

अपचयन प्रक्रम से प्राप्त धातुएँ शुद्ध नहीं होती हैं। इनमें अपद्रव्य होती हैं। शुद्ध धातु की प्राप्ति इन अपद्रव्यों को धातु से हटाकर किया जाता है। अत: अशुद्ध धातुओं से अपद्रव्यों को हटाना धातुओं का परिष्करण कहा जाता है।

मिश्र धातु क्या है? तांबे के मिश्र धातु के दो उदाहरण दें?

किसी धातु में अन्य धातु या अधातु की एक निश्चित मात्रा मिलाकर इच्छित गुणधर्म वाली मिश्रधातुएँ प्राप्त की जा सकती हैं। तांबे के दो मिश्रधातु निम्नांकित हैं—पीतल और काँसा। पीतल में 80% Cu और कांसा में 90% Cu पाया जाता है।

धातुएँ विद्युत के सुचालक क्यों होती हैं?

धातुएं विद्युत के अच्छे चालक होते हैं। ये विद्युत धनात्मक भी हैं। इसमें इलेक्ट्रॉन त्यागने की प्रवृत्ति तीव्र होती है। ये ताप और विद्युत के सुचालक होते हैं। इसके तार से होकर विद्युत का प्रवाह आसानी से की जा सकती है। धातुओं को चालकता उनमें उपस्थित मुक्त इलेक्ट्रॉन के कारण होती है। ये इलेक्ट्रॉन धातु से होकर आसानी से दौड़ सकते हैं। यही कारण है कि धातु विद्युत और ताप के अच्छे चालक हैं।

संयोजकता से आप क्या समझते हैं?

किसी भी तत्व को संयोजकता उसक परमाण के सबसे बाहरी काश में उपस्थित संयाजकता इलेक्ट्रॉनों की संख्या से निर्धारित होती है। मान लिया कि एक तत्त्व Na है। इसका परमाणु संख्या: 11 है। इसका इलेक्ट्रॉनिक विन्यास 2,8,1 है। अत: प्रमाण के बाहरी कोश में इलेक्ट्रॉन संख्या । है। अतः: इसकी संयोजकता 1 होगी।

आघातवर्ध्य तथा तन्य का अर्थ बताइए?

कुछ धातुओं को पीटकर उनके चद्दर बनाए जाते हैं। इस गुणधर्म का आघातवर्ध्यता कहते हैं और धातु आघातवर्ध्य कहलाती है। किसी धातु के पतले तार खींचे जा सकते हैं। धातुओं के इस गुणधर्म को तन्यता कहते हैं तथा धातु तन्य कहलाती है। एक ग्राम सोने से 2 किमी लंबा तार बनाया जा सकता है।

संक्षारण से क्या समझते हैं?

जब धात सतह जल, वायु अथवा आस-पास के अन्य किसा पदार्थ से प्रभावित होती है, तो इसे धातु का संक्षारित होना कहते हैं तथा इस परिघटना का संक्षारण कहा जाता है। गोल्ड तथा सिल्वर जैसी उत्कृष्ट धातुएं सुगमतापूर्वक संक्षारित नहीं होती हैं। एलुमिनियम जैसी धातु संक्षारित नहीं होती हैं।

एक धातु और एक अधातु का नाम लिखिए जो वायु के सम्पर्क में आने पर जल उठते हैं?

सोडियम धातु वायु के सम्पर्क में आने पर वायुमंडलीय सामान्य ताप पर ही जल उठते हैं। श्वेत फास्फोरस अधातु है इसे पानी में डुबोकर रखा जाता है। यह वायु के सम्पर्क में आते ही जल उठता है।

जब धातु नाइट्रिक अम्ल से अभिक्रिया करती है तो हाइड्रोजन गैस उत्सर्जित नहीं होता है। क्यों?

क्योंकि HNO3 एक प्रबल ऑक्सीकारक है जो उत्पन्न हाइड्रोजन का ऑक्सीकरण करके जल में परिवर्तित कर देता है एवं स्वयं नाइट्रोजन के किसी ऑक्साइड (N2O, NO, NO2 ) में अपचयित हो जाता है। लेकिन Mn ही एक ऐसा धातु है जो अति तनु HNO3 के साथ अभिक्रिया कर H2 गैस उत्पन्न करता है।

एनोड पंक क्या है? उदाहरण के साथ समझाएं?

विद्युत शोधन में जब विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तब एनोड पर स्थित अशुद्ध धातु केटायन के रूप में घोल में जाने लगती है। उतनी ही मात्रा में शुद्ध धातु कैथोड पर जमा होती है। घुलनशील अशुद्धियाँ घोल में चली जाती हैं। घुलनशील अशुद्धियाँ एनोड के नीचे जमा हो जाती हैं। इन्हें एनोड पंक कहते हैं।

Source: Green board

FAQs

धातु और अधातु कौन-कौन सी है?

हाइड्रोजन के अलावा जारक, प्रांगार, भूयाति, गंधक, भास्वर, हैलोजन, तथा अक्रिय गैसें अधातु मानी जाती हैं। प्रायः आवर्त सारणी के केवल 18 तत्व अधातु की श्रेणी में गिने जाते हैं जबकि धातु की श्रेणी में 80 से भी अधिक तत्व आते हैं। फिर भी पृथ्वी के गर्भ का, वायुमंडल और जलमंडल का अधिकांश भाग अधातु ही हैं।

धातु और अधातु में अंतर क्या है?

सभी धातुएं ऊष्मा और विद्युत के सुचालक होती है। अधातु ऊष्मा एवं ऊष्मा और विद्युत के कुचालक होते हैं। धातु कठोर होती है। अधातु अक्सर भंगुर होते हैं।

धातु और अधातु कौन सी कक्षा का पाठ है?

धातु और अधातु 10वीं का पाठ है।

आधुनिक आवर्त सारणी में कितने उपधातु होते हैं?

आधुनिक आवर्त सारणी में 7 उपधातु होते हैं।

आशा करते हैं कि आपको धातु और अधातु कक्षा 10 (metal and non metal in hindi class 10) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी।  ऐसे और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*