क्लीनिकल साइंटिस्ट कैसे बनें?

1 minute read
क्लीनिकल साइंटिस्ट

विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं, उनमें से एक हैं, क्लीनिकल साइंटिस्ट। ये वैज्ञानिक हेल्थ केयर और फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री के भीतर काम करते हैं। यदि आप एक वैज्ञानिक के रूप में काम करने में रुचि रखते हैं और आप चिकित्सा समस्याओं को दूर करने में मदद करना चाहते हैं, तो क्लीनिकल साइंटिस्ट एक अच्छा करियर विकल्प है। आइए इस ब्लॉग में आवश्यक शिक्षा, स्किल्स आदि के बारे में जानते हुए क्लीनिकल साइंटिस्ट कैसे बनें के बारे में भी जानते हैं।

प्रोफाइलक्लीनिकल साइंटिस्ट 
क्षेत्रसाइंस 
प्रमुख कोर्सेजBTech, BSc, MSc, Mtech, PhD
टॉप यूनिवर्सिटीमेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय, मिशिगन यूनिवर्सिटी
एम्प्लॉयमेंट सेक्टर हॉस्पिटल, मेडिकल इंस्टीट्यूट, पर्यावरण विज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा, जैनेटिक इंजीनियरिंग
औसत सालाना वेतनINR 19-25 लाख
This Blog Includes:
  1. क्लीनिकल साइंटिस्ट किन्हें कहते हैं?
  2. क्लीनिकल साइंटिस्ट के काम
  3. क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के लिए आवश्यक स्किल्स
  4. क्लीनिकल साइंटिस्ट कैसे बनें? (स्टेप बाई स्टेप गाइड)
    1. 1. बैचलर्स की डिग्री पूरी करें
    2. 2. कार्य अनुभव प्राप्त करें
    3. 3. प्रमाणित बनें
    4. 4. एक विशेषज्ञता चुनें
  5. क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के लिए आवश्यक डिग्री कोर्सेज
  6. दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय
  7. भारत के टॉप विश्वविद्यालय
  8. जरूरी कोर्सेज के लिए योग्यता 
  9. आवेदन प्रक्रिया
    1. विदेश में आवेदन प्रक्रिया
    2. भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया
  10. आवश्यक दस्तावेज़
  11. प्रवेश परीक्षाएं
  12. क्लीनिकल साइंटिस्ट के रूप में करियर
    1. एम्प्लॉयमेंट सेक्टर 
    2. टॉप रिक्रूटर
  13. क्लीनिकल साइंटिस्ट की सैलरी
  14. FAQs

क्लीनिकल साइंटिस्ट किन्हें कहते हैं?

एक क्लीनिकल साइंटिस्ट, जिसे कभी-कभी मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट कहा जाता है, एक वैज्ञानिक है जो हेल्थ केयर और फार्मास्युटिकल उद्योग में काम करता है। क्लीनिकल साइंटिस्ट नमूनों का एनालिसिस करते हैं और रोगियों परीक्षण करते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उनमें कोई रोग या असामान्यताएं मौजूद हैं या नहीं। ये वैज्ञानिक सीधे मरीजों के साथ काम नहीं करते हैं। डॉक्टर या नर्स मरीजों से प्रासंगिक प्रश्न पूछते हैं और परीक्षण का आदेश देते हैं, और फिर क्लीनिकल साइंटिस्ट रोगी के ऊतक या द्रव के नमूने का अध्ययन करते हैं ताकि यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि क्या गलत है। रोगियों के साथ सीधे काम न करने के बावजूद, रोगी निदान और उपचार की प्रक्रिया में क्लीनिकल साइंटिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे रोगी की चिकित्सा टीम के साथ खोजी गई किसी भी जानकारी के बारे में संवाद करते हैं और यह निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं कि कौन सा उपचार प्रदान किया जाए।

क्लीनिकल साइंटिस्ट के काम

क्लीनिकल साइंटिस्ट आमतौर पर अस्पतालों या अन्य चिकित्सा सेटिंग्स में काम करते हैं और वे दवा कंपनियों के लिए भी काम कर सकते हैं। उनकी जिम्मेदारियां प्रयोगशाला के काम पर आधारित जैसे-

  • जैविक नमूनों का विश्लेषण।
  • ब्लड ट्रांसफ्यूज़न और अन्य सर्जरी के लिए मैचों की पहचान करना।
  • रोग या असामान्यताओं की उपस्थिति की पहचान करना।
  • रोगियों के लिए कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए परीक्षण करना।
  • टेस्ट रिजल्ट्स को जांचना और व्याख्या करना। 
  • कौन से परीक्षण करने हैं, यह तय करने के लिए चिकित्सकों से परामर्श करना।
  • अपने निष्कर्षों के आधार पर रोगियों के लिए एक उपचार योजना बनाने में मदद करना।

क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के लिए आवश्यक स्किल्स

यहाँ क्लीनिकल साइंटिस्ट के लिए कुछ उपयोगी कौशल बताए गए हैं-

  • क्रिटिकल थिंकिंग और समस्या-समाधान: नमूनों का विश्लेषण हमेशा एक सीधी प्रक्रिया नहीं होती है, इसलिए क्लीनिकल साइंटिस्ट को महत्वपूर्ण सोच और समस्या-समाधान कौशल को लागू करने में सक्षम होना चाहिए ताकि यह तय किया जा सके कि कौन से तरीके से परीक्षण करने हैं।
  • ध्यानकेंद्रित: क्लीनिकल साइंटिस्ट रोगी के नमूनों का विश्लेषण करते समय बहुत सटीक कार्य करते हैं, इसलिए उनके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे त्रुटि रहित कार्य करें और सभी विवरणों पर ध्यान दें।
  • लिखित और मौखिक संचार: क्लीनिकल साइंटिस्ट के लिए संचार के सभी रूप महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि उन्हें अपने सभी निष्कर्षों का सटीक रूप से दस्तावेजीकरण करना चाहिए और उन्हें डॉक्टरों और कभी-कभी रोगियों से बात करने की भी आवश्यकता होती है।
  • प्रयोगशाला योग्यता: क्लीनिकल साइंटिस्ट मुख्य रूप से प्रयोगशालाओं में काम करते हैं, इसलिए उन्हें यह समझने की जरूरत है कि कुछ प्रयोगशाला उपकरण कैसे काम करते हैं और प्रयोगशाला में काम करने की प्रक्रिया कैसे होती है।
  • निपुणता: क्लीनिकल साइंटिस्ट नमूनों और कणों का एनालिसिस करने के लिए छोटे पैमाने पर उपकरणों के साथ काम करते हैं, इसलिए उन्हें अच्छी मैनुअल निपुणता की आवश्यकता होती है।

क्लीनिकल साइंटिस्ट कैसे बनें? (स्टेप बाई स्टेप गाइड)

क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं-

1. बैचलर्स की डिग्री पूरी करें

क्लीनिकल वैज्ञानिकों को विज्ञान से संबंधित क्षेत्रों में बैचलर्स की डिग्री की आवश्यकता होती है। क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के इच्छुक लोगों के लिए नैदानिक ​​या चिकित्सा प्रयोगशाला विज्ञान, जैव चिकित्सा विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव रसायन जैसे विषय प्रमुख उपयोगी हैं। ये कार्यक्रम आपको सिखाते हैं कि प्रयोगशाला उपकरण कैसे संचालित किए जाते हैं और वैज्ञानिक डेटा को समझकर कैसे उसको एनालायिज़ किया जाता है।

NAACLS सर्टिफिकेशन

आप क्लिनिकल लेबोरेटरी साइंसेज (NAACLS) के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन एजेंसी द्वारा मान्यता प्राप्त चिकित्सा वैज्ञानिक कार्यक्रम से बैचलर्स की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं। यह मार्ग तेज है और आपको एक क्लीनिकल साइंटिस्ट के रूप में अपने करियर में तेजी लाने की अनुमति देता है। यह कार्यक्रम आपको क्लीनिकल साइंटिस्ट होने के लिए अधिक विशिष्ट अनुभव और प्रशिक्षण देता है और बैचलर्स स्तर की पढ़ाई के बाद आपके लिए कार्यबल में प्रवेश करना आसान बना सकता है।

2. कार्य अनुभव प्राप्त करें

यदि आपको किसी मान्यता प्राप्त चिकित्सा प्रयोगशाला विज्ञान कार्यक्रम से डिग्री नहीं मिली है, तो आपको प्रमाणित क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने से पहले पांच साल का प्रासंगिक कार्य अनुभव प्राप्त करना होगा। इस अनुभव में से कुछ आपके बैचलर्स अध्ययन के दौरान प्राप्त किए जा सकते हैं। कई कार्यक्रम छात्रों के लिए इंटर्नशिप और अन्य व्यावहारिक प्रशिक्षण अनुभव प्रदान करते हैं। इस तरह से अधिक अनुभव अर्जित करने के लिए आप प्रवेश स्तर के पदों पर भी काम करना शुरू कर सकते हैं।

3. प्रमाणित बनें

इसके बाद, आप एक प्रयोगशाला क्लीनिकल साइंटिस्ट के रूप में प्रमाणित हो सकते हैं। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लिनिकल पैथोलॉजी (एएससीपी) चिकित्सा प्रयोगशाला विज्ञान में वैश्विक सर्टिफिकेशन प्रदान करती है। कुछ नौकरियों के लिए इस प्रमाणीकरण की आवश्यकता हो सकती है, और यह चिकित्सा प्रयोगशाला विज्ञान के क्षेत्र में आपकी योग्यता साबित करता है। इस सर्टिफिकेट से प्रमाणित होने से आपको विदेश में एक प्रयोगशाला क्लीनिकल साइंटिस्ट के रूप में अपने करियर को आगे बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। भारत में बैचलर्स डिग्री के बाद आप प्रवेश स्तर की भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। अच्छे काम के ज़रिए और वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करके आप एक कुशल क्लीनिकल साइंटिस्ट के रूप में भारत में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

4. एक विशेषज्ञता चुनें

अपना सर्टिफिकेशन प्राप्त करने और कुछ प्रवेश स्तर के कार्य अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप क्लीनिकल साइंस के भीतर एक निश्चित क्षेत्र में विशेषज्ञता का चयन कर सकते हैं। क्लीनिकल वैज्ञानिकों के लिए कुछ लोकप्रिय विशेषज्ञताओं में क्लीनिकल बायोकेमिस्ट्री, सूक्ष्म जीव विज्ञान, टॉक्सिकोलॉजी और जैव बैंकिंग शामिल हैं। कार्य के इन क्षेत्रों में अतिरिक्त ज्ञान और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि आपको पहले एक क्लीनिकल साइंटिस्ट के रूप में एक ठोस नींव रखने की आवश्यकता है।

क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के लिए आवश्यक डिग्री कोर्सेज

यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप किस क्षेत्र में साइंटिस्ट बनना चाहते हैं। साइंस में स्पेशलाइजेशन की एक लंबी श्रृंखला है, जैसे- माइक्रोबायोलॉजी, टॉक्सिकोलॉजी, जेनेटिक इंजीनियरिंग आदि। यहां पर कुछ प्रमुख साइंस की डिग्रियां दी गई हैं, जो एक क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के लिए आपके लिए ज़रूरी हैं। इन डिग्रियों में किस स्पेशलाइजेशन को चुनना है, यह आपका स्वतंत्र अधिकार है-

दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय

बेस्ट साइंस कोर्सेस के लिए दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय इस प्रकार हैं:

भारत का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर जहां आपको घर बैठे ही मिलेगा टॉप विश्वविद्यालयों के रिप्रेजेंटेटिव्स से मिलने का मौका। अभी रजिस्टर करें UniConnect में।

भारत के टॉप विश्वविद्यालय

साइंस कोर्सेज की पेशकश करने वाले कुछ टॉप भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट नीचे दी गई है–

  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय
  • दिल्ली विश्वविद्यालय
  • गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
  • अन्ना विश्वविद्यालय
  • लखनऊ विश्वविद्यालय
  • मुंबई विश्वविद्यालय
  • पुणे विश्वविद्यालय
  • लोयोला कॉलेज चेन्नई
  • मिरांडा हाउस (दिल्ली)
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज
  • हिंदू कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय)
  • श्री वेंकटेश्वर कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय)

जरूरी कोर्सेज के लिए योग्यता 

ज़रूरी कोर्सेस के लिए योग्यताएं इस प्रकार हैं:

  • कोई भी साइंस रिलेटेड कोर्स में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित) या PCB (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • आपके चुने हुए कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षाएं भी देनी हो सकती हैं। इसके लिए तैयार रहें।
  • साइंस में PG प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

विभिन्न साइंस कोर्सेस के लिए भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है–

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी के लिए आप  Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते है। 

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। एक्सपर्ट्स के साथ फ्री सेशन बुक करने के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें।

भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है:

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई है–

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

प्रवेश परीक्षाएं

यहां उन सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रवेश परीक्षाओं की सूची दी गई है जिनका उपयोग भारत और विदेशों के विश्वविद्यालय साइंस में बैचलर्स, मास्टर्स और पीएचडी डिग्री के लिए छात्रों को प्रवेश देने के लिए करते हैं–

SAT (विदेश में बैचलर्स के लिए)GRE (विदेश में मास्टर्स के लिए)
JEE MainsJEE Advanced
BHU UETPUB DET
APU UG NETUPSEE
TS EAMCETPAT 
AICETIMU CET
MERI Entrance ExamAME CET
AIMEEAIAEE
AMECATIAEEE

क्लीनिकल साइंटिस्ट के रूप में करियर

साइंस में अपनी बैचलर्स डिग्री पूरी करने के बाद से ही आपके पास करियर के कई अवसर उपलब्ध होते हैं। अपने डिग्री स्तर के आधार पर, आप सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में कई प्रतिष्ठित जॉब प्रोफाइल का पता लगा सकते हैं जो आपको अपनी स्किल्स को निखारने अधिकार देगा। फिर आप मास्टर स्तर की डिग्री के लिए अध्ययन करने का विकल्प चुनें जो आपको इस डोमेन के विशेषज्ञ ज्ञान से परिपूर्ण करेगा और पीएचडी का विकल्प चुनकर आप पूरी तरह से एक क्लीनिकल साइंटिस्ट की रूप में आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं। 

एम्प्लॉयमेंट सेक्टर 

क्लीनिकल साइंटिस्ट के लिए कुछ प्रमुख एम्प्लॉयमेंट सेक्टर इस प्रकार हैं:

  • हॉस्पिटल 
  • मेडिकल इंस्टीट्यूट 
  • पर्यावरण विज्ञान
  • स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा
  • जैनेटिक इंजीनियरिंग 
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
  • विश्वविद्यालय
  • रिसर्च सेंटर 

टॉप रिक्रूटर

कुछ टॉप रेटिंग्स कंपनियां, जो बड़े पैमाने पर क्लीनिकल साइंटिस्ट्स को हायर करती हैं, इस प्रकार हैं:

  • Exact Sciences
  • Kaiser Permanente
  • Illumina
  • Quest Diagnostics
  • National Jewish Health
  • Natera
  • Stanford Health care 

क्लीनिकल साइंटिस्ट की सैलरी

Payscale के अनुसार भारत में औसत क्लीनिकल वैज्ञानिक का सकल वेतन 19.47 लाख INR है। इसके अलावा, वे ₹67,367 का औसत बोनस कमाते हैं। एक प्रवेश स्तर के क्लीनिकल वैज्ञानिक (1-3 वर्ष का अनुभव) औसत वेतन ₹13.67 लाख INR/वर्ष कमाते हैं। दूसरी ओर, एक वरिष्ठ स्तर के क्लीनिकल वैज्ञानिक (8+ वर्ष का अनुभव) औसत वेतन ₹24.61 लाख INR/वर्ष कमाते हैं।

FAQs

क्लीनिकल साइंटिस्ट किसे कहते हैं?

एक क्लीनिकल साइंटिस्ट, जिसे कभी-कभी मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट कहा जाता है, एक वैज्ञानिक है जो हेल्थ केयर और फार्मास्युटिकल उद्योग में काम करता है। क्लीनिकल साइंटिस्ट नमूनों का एनालिसिस करते हैं और रोगियों परीक्षण करते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उनमें कोई रोग या असामान्यताएं मौजूद हैं या नहीं।

क्लीनिकल साइंटिस्ट क्या करते हैं?

क्लीनिकल साइंटिस्ट डॉक्टर या नर्स मरीजों से प्रासंगिक प्रश्न पूछते हैं और परीक्षण का आदेश देते हैं, और फिर क्लीनिकल साइंटिस्ट रोगी के ऊतक या द्रव के नमूने का अध्ययन करते हैं ताकि यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि क्या गलत है। रोगियों के साथ सीधे काम न करने के बावजूद, रोगी निदान और उपचार की प्रक्रिया में क्लीनिकल साइंटिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

क्लीनिकल साइंटिस्ट की सैलरी कितनी होती है?

भारत में औसत क्लीनिकल वैज्ञानिक का सकल वेतन 19.47 लाख INR है। इसके अलावा, वे ₹67,367 का औसत बोनस कमाते हैं।

क्लीनिकल साइंटिस्ट कैसे बनें?

क्लीनिकल साइंटिस्ट बनने के लिए आपको 10th के बाद फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ्स जैसे विषयो का चयन करना होता है। इसके बाद इन्हीं विषयों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे एम एससी, एम फिल, पीएचडी, इंजीनियरिंग आदि कर सकते है। अगर आप इसमें सफल होते है तो आप वैज्ञानिको के पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि क्लीनिकल साइंटिस्ट कैसे बनें। यदि आप क्लीनिकल साइंटिस्टिंग से संबंधित कोर्स विदेश से करना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं, वे आपको एक उचित मार्गदर्शन के साथ एप्लीकेशन प्रोसेस और वीजा प्राप्त करने तक में आपकी मदद करेंगे। एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*