एक नए देश में नेटवर्क कैसे बनाएं?

1 minute read
एक नए देश में नेटवर्क कैसे बनाएं

इसमें कोई शक नहीं है, कि एक नए देश में जाना हमेशा बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। चाहे फिर पढ़ाई के लिए हो या काम के लिए। यहां तक ​​​​कि विदेश में रहने के मामले में काफी अनुभव रखने वाले लोग भी कुछ समय के लिए काफी खोया हुआ महसूस कर सकते हैं। पहले कुछ महीनों के लिए अकेलापन लगना तो आम बात होती है। इसलिए ऐसे में नए देशों में अपने नेटवर्क का विस्तार करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह आपको नए कनेक्शन बनाने, आपके आत्मविश्वास और कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस ब्लॉग में, हम एक नए देश में नेटवर्क कैसे बनाएं, के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

नेटवर्क क्या है?

एक नए स्थान में रहने के लिए आपको नई शिक्षा प्रणाली और अपने रोजगार के विकल्पों को समझने की आवश्यकता होती है। अब यदि आप एक नए देश में रह रहे हैं, तो वहां के तौर तरीकों, एजुकेशन सिस्टम, खान-पान, रहन- सहन इत्यादि के बारे में जानना, जल्द से जल्द वहां खुद को ढालने के लिए बहुत ही ज़रूरी है। इसके लिए विभिन्न संस्कृतियों के अनुकूलन होना और उनकी समझ की आवश्यकता होती है। नए शहर की जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं होती है, इसके लिए स्थानीय लोग या अनुभवशाली व्यक्तियों का एक नेटवर्क होना, आपकी विदेश यात्रा को अच्छा बना सकता है। ऐसे लोगों का नेटवर्क बनाना जो नई प्रणाली को समझने और नेविगेट करने में आपकी सहायता कर सकें, यह आपको अपनेपन के अनुभव के साथ ही आपको रोजगार के भी सुनहरे अवसर प्रदान कर सकते हैं।

नए देशों में नेटवर्क का क्या महत्व है?

नए देशों में नेटवर्क होने का बहुत महत्व है, जो कि इस प्रकार है-

  • एक नेटवर्क नए देश में रोजगार और नौकरियों के बारे में प्रश्नों में आपकी सहायता कर सकता है। 
  • एक नेटवर्क विदेशों में भी आपको अपनेपन का अनुभव कराता है, और आप कभी खुद को अकेला नहीं महसूस करते हैं। यह आपके आत्मविश्वास को और भी मज़बूत बनाता है।
  • यदि वे संबंधित उद्योग में काम कर रहे हैं तो वे आपका रेफरल बनकर आपकी फ्यूचर संभावनाओं के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। 
  • नियोजित होने के बाद भी, आपका नेटवर्क काम से संबंधित मुद्दों या यहां तक ​​कि बाद में नौकरी बदलने के बारे में सलाह के साथ आपका समर्थन करना जारी रख सकता है।

एक नए देश में नेटवर्क कैसे बनाएं?

यहां अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो सोच रहे हैं कि नए देश में नेटवर्क कैसे बनाएं:

अपने मौजूदा नेटवर्क का उपयोग करें

चाहे वह आपका दोस्त हो जिसने विदेश यात्रा की हो, या कोई रिश्तेदार हो, अपने दोस्तों से मदद मांगने के लाभों को कम मत समझो। यहां तक ​​​​कि अगर वे आपको सिर्फ एक व्यक्ति के संपर्क में रखते हैं, जिसे वे जानते हैं कि वे आपके नए देश में रह रहे हैं, तो यह एक शानदार शुरुआत है। इससे आप उस एक व्यक्ति से मिलकर उसके नेटवर्क से भी जुड़ जाते हैं। और बस इसी तरह नए देशों में नेटवर्क का विस्तार होता है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

सोशल मीडिया हमारे पास उपलब्ध सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक है और यह नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है। विभिन्न Facebook ग्रुप्स से जुड़ें। इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंकडिन आदि पर एक्टिव अकाउंट बनाएं और लोगों से खुलकर मिलें। 

लिंक्डइन आपके नेटवर्क के विस्तार के लिए एक सबसे बेहतरीन टूल है। अंत में, ट्विटर उन लोगों के साथ बातचीत करने का एक शानदार तरीका है जिनसे आप कभी नहीं मिले हैं। आप अपने आस-पास के किसी व्यक्ति से दोस्ती भी कर सकते हैं। लेकिन भले ही वे स्थानीय न हों, फिर भी यह कम्युनिकेशन और अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

पड़ोसियों से मेल-जोल बढ़ाएं

शेयर्ड अपार्टमेंट में रहना नए लोगों से मिलने और अपना नेटवर्क बनाने का एक शानदार तरीका है। लेकिन यदि आप अकेले रहते हैं, तो ज़रूरी यह है कि आप अपने पड़ोसियों से तालमेल बनाएं। यह विशेष रूप से आसान है, उदाहरण स्वरूप यदि आप एक अपार्टमेंट ब्लॉक में हैं, तो आप अक्सर आते-जाते लोगों से मिलते रहेंगे। यदि आप पाते हैं कि आप अक्सर स्वाभाविक रूप से लोगों से नहीं मिलते हैं, तो पड़ोसी के घर जाने से न डरें। उनसे मिले और उन्हें बताएं कि आप अभी-अभी आए हैं और देश में नए हैं। इससे नए लोगों से आपका परिचय होगा, जो नए देश में नेटवर्क बनाने का एक उम्दा विकल्प है। 

अपने सहपाठियों से तालमेल बिठाएं

नए दोस्तों से मिलना एक नए देश में करियर बनाने के सबसे आसान और सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। आपका वर्कप्लेस या स्कूल आपके नेटवर्क के निर्माण के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है।

दोपहर का भोजन अकेले खाने या दोपहर के भोजन के ब्रेक पर काम चलाने की आदत से बाहर निकलने का प्रयास करें। अपने आसपास के लोगों से बात करने का प्रयास करें। काम के घंटों के दौरान भी, हर उस व्यक्ति के साथ दोस्ताना व्यवहार करने का प्रयास करें, जिसके साथ आप बातचीत कर रहे हैं। 

ग्रुप्स का हिस्सा बनें 

अपने क्षेत्र में नेटवर्क बनाने के लिए मीटअप या इवेंटब्राइट जैसी वेबसाइटों का लाभ उठाएं। एक क्लब में शामिल होना विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है। ऐसे मीट अप आम तौर पर महीने में केवल एक बार होते हैं, इसलिए ऐसा करना बहुत अच्छी बात है। यह आपके नेटवर्क के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।  इसके अलावा, नए लोगों से मिलने के मामले में आप जिम में भी शामिल हो सकते हैं। एक बार जब आप नियमित रूप से जिम जाना शुरू कर देते हैं, तो आप जल्द ही अन्य जिम जाने वालों के लिए एक जाना-पहचाना चेहरा बन जाएंगे।

खुद को समय देना याद रखें

आपको तुरंत नेटवर्किंग शुरू करने और दोस्तों को खोजने की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, इस तरह की नई जीवन शैली के साथ तालमेल बिठाने में कई महीने लगना सामान्य बात है। याद रखें कि वास्तविक, सार्थक दोस्ती विकसित करने में अक्सर वर्षों लग जाते हैं, इसलिए आपको अपने आप पर बहुत अधिक कठोर नहीं होना चाहिए। यह विशेष रूप से सच है यदि आपको सामान्य परिस्थितियों में लोगों से मिलने या अजनबियों के साथ बातचीत करने में कठिनाई होती है। जब तक आपको अपने नए परिवेश में सहज होने की आवश्यकता है, तब तक खुद को समय दें। अपने आप पर अतिरिक्त तनाव डालने से लोगों के साथ जुड़ने में आप असहज महसूस करेंगे।

FAQs

नेटवर्क क्या है?

एक नए स्थान में रहने के लिए आपको नई शिक्षा प्रणाली और अपने रोजगार के विकल्पों को समझने की आवश्यकता होती है। हालांकि, स्थानीय लोग या अनुभवशाली व्यक्तियों का एक नेटवर्क होना, आपकी विदेश यात्रा को अच्छा बना सकता है। ऐसे लोगों का नेटवर्क बनाना जो नई प्रणाली को समझने और नेविगेट करने में आपकी सहायता कर सकें, यह आपको अपनेपन के अनुभव के साथ ही आपको रोजगार के भी सुनहरे अवसर प्रदान कर सकते हैं। नए लोगों से मिलना और उनसे जुड़कर जिस समुदाय का निर्माण होता है, वही हमारा नेटवर्क कहलाता है।

क्या नए देश में अपना खुद का नेटवर्क बनाना जरूरी है?

नेटवर्किंग आपके सामाजिक कल्याण में योगदान करती है।  नेटवर्किंग से विचारों का आदान-प्रदान होता है।  यह आपको सभी पेशेवर स्तरों पर लोगों से मिलने में मदद करती है। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है, इसलिए नए देश में अपना खुद का नेटवर्क बनाना बहुत ही ज़रूरी है।

एक नए देश में नेटवर्क कैसे बनाएं?

आप अपने मौजूदा नेटवर्क का उपयोग करें,सोशल मीडिया का उपयोग करें, पड़ोसियों से मेल-जोल बढ़ाएं, अपने सहपाठियों से तालमेल बिठाएं, ग्रुप्स का हिस्सा बनें आदि। इन सब के ज़रिए आप एक नए देश में नेटवर्क बना सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आप एक नए देश में नेटवर्क कैसे बनाएं के बारे में जान गए होंगे। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें और एक उपयुक्त कोर्स और सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का चयन करने में मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*