आपके सवालः कंप्यूटर नेटवर्किंग करने के लिए कौन-कौन सा कोर्स अच्छा रहता है?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो चमन,

समय के साथ कंप्यूटर की उपयोगिता काफी बढ़ गई है। इससे कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्रों में रोजगार की अपार संभवानाएं हैं। इसमें सबसे अहम भूमिका है कम्प्यूटर नेट्वर्किंग की। इसलिए आज के समय में यह फील्ड युवाओं के लिए बेहतरीन करियर विकल्प बनकर उभरा है। IT कंपनियों में नेटवर्किंग कोर्स किए हुए व्यक्तियों को प्रेफर किया जाता है। यह एक ऐसा फील्ड हैं, जिसमें विशेषज्ञता हासिल करने के बाद नौकरी के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है। 

क्या है कंप्यूटर नेटवर्किंग

वर्चुअली दुनिया में कंप्यूटर ने कई चीजों को आसान कर दिया है। कंप्यूटर के जरिए काम करना काफी आसान हो गया है। किसी भी कंप्यूटर को एक दूसरे से जोड़ने की प्रक्रिया को नेटवर्किंग कहते हैं, जिसमें इंटरनेट का भी अहम रोल है। इसके माध्‍यम से कंप्यूटर जानकारियां साझा करते हैं। नेटवर्किंग के माध्‍यम से आज एक जगह बैठकर जानकारियां हासिल करने के अलावा लोगों से बातचीत व कार्यालय, बैंक, भुगतान आदि कार्य कर सकते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्किंग करने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क, प्रोटोकाॅल, कंप्यूटर नेटवर्क से संबंधित सुरक्षा, संचार कौशल, हिंदी-इंग्लिश टाइपिंग आदि महत्वपूर्ण है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग कोर्स की लिस्ट

  • Bachelor of science in science – Network Security  computer 
  • Bachelor in telecommunication systems and computer networks
  • Bachelor in network administration
  • Bachelors of Science, cybersecurity and networking
  • Bachelor of Computer Applications

कंप्यूटर नेटवर्किंग के लिए कुछ प्रमुख मास्टर्स कोर्स इस प्रकार हैं-

कंप्यूटर नेटवर्किंग के लिए कुछ प्रमुख डिप्लोमा कोर्स इस प्रकार हैं-

आप इन कोर्सेज की पढ़ाई करने के लिए विदेश भी जा सकते हैं। इन कोर्सेज के लिए विदेश में एडमिशन कौनसी यूनिवर्सिटी में ले या कैसे लें? विदेश में पढ़ाई के लिए कौन से टेस्ट जरूरी हैं? विदेश जाने के लिए वीजा के लिए कैसे अप्लाई करें? इन प्रश्नों के उत्तर के लिए Leverage Edu पर जाएं और सपनों को उड़ान दें। 

विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से बात सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*