आपके सवाल: क्या 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग की जा सकती है?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, गायत्री। 

जी, हाँ आप 12वीं के बाद आसानी से डिजिटल मार्केटिंग में करियर में बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग, यह शब्द साल 2000 के बाद ज्यादा लोकप्रिय होना शुरू हुआ। जब इंटरनेट में सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया, ऐप्स आदि का विकास हुआ तब से यह शब्द लोगों के लिए आम बन गया। डिजिटल मार्केटिंग वह है जिसमें हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर जैसे डिजिटल उपकरणों द्वारा अपने प्रोडक्ट को विश्व स्तर पर प्रचार कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आप कई तरह के कोर्स कर सकते हैं। कुछ कोर्स की लिस्ट में आपको यहाँ दे रही हूँ: 

  • CDMM
  • SEO
  • SMM
  • E-mail Marketing
  • Inbound Marketing
  • Growth Hacking
  • Web Analytical
  • Mobile Marketing

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्सेज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम में आप google के फ्री सर्टिफाइड कोर्स कर सकते हैं और ऑफलाइन माध्यम में आप कोर्स अपने शहर के किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं। Google से आप घर बैठे ही मुफ्त में इस कोर्स को सीख सकते हैं। इसके लिए आपको इन दो वेबसाइटों पर जाना है-

  1. Google Digital Unlocked
  2. Google Skill Shop

यह दोनों ही Google की वेबसाइट है जहां से आप घर बैठे आसानी से सीख सकते हैं, नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं-

  1. Google की इन दोनों ही वेबसाइटों के द्वारा आप बिना किसी फीस के इस कोर्स को सीख सकते हैं। 
  2. जब आप यहां से कोर्स ख़तम कर लेते हैं तो आपको Google की तरफ से सर्टिफिकेट भी  दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट की अन्य के मुकाबले काफी अहमियत होती है।
  3. Google डिजिटल अनलॉक से आप डिजिटल मार्केटिंग की बुनियादी बातों सीख सकते है वो भी टेक्स्ट और वीडियो दोनों फॉर्मेट में । यहां से आप डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियों को बहुत अच्छे तरीके से समझ सकते है।
  4. Courses को अनलॉक करने के लिए आपको आपके Google अकाउंट से साइन-अप करना होगा। 
  5. साइन-अप करने के बाद आपके सामने कोर्सेज की डिटेल आ जाएगी, जिसमें 26 मॉड्यूल होंगे जिनकी अवधि 40 घंटे होगी।

आप इन कोर्सेज की पढ़ाई विदेश से भी कर सकते हैं। विदेश में पढ़ाई करने के लिए ACT, SAT, IELTS या TOEFL के साथ SOP, LOR और CV/Resume तथा पोर्टफोलियो की भी ज़रूरत होती है।

अब अगर बात करें कि इन कोर्स के लिए विदेश में एडमिशन कौनसी यूनिवर्सिटी में ले या कैसे लें? क्या विदेश में पढ़ाई स्कॉलरशिप या लोन उपलब्ध है? तो आपको बता दें कि आपके इस तरह के हर सवाल का जवाब Leverage Edu के पास मिलेगा। 

12 वीं के बाद विदेश में पढ़ाई करने के लिए आपको  IELTS या TOEFL स्कोर की आवश्यकता होती है। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे।

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब  हमें कमेंट सेक्शन में बताइए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*