सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day 2021)

Rating:
0
(0)
सुरक्षित इंटरनेट दिवस

अब इंटरनेट ( Internet) हमारी ज़िंदगियों का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। जिसे पहले लग्जरी समझा जाता था, अब वो जरूरत है। अब इंटरनेट सिर्फ कॉम्यूनिकेशन टूल नहीं रह गया है बल्कि इसने इंसानों की पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही जिंदगियों को प्रभावित किया है। हालांकि इंटरनेट की हर किसी तक आसान पहुंच ने कई सारी दिक्कतों जैसे साइबरबुलिंग, फिशिंग, व्यक्तिगत जानकारी के पब्लिक होने के डर के साथ कई और दिक्कतों के लिए भी रास्ते खोल दिए हैं। साल के हर दूसरे महीने (फरवरी) के दूसरे हफ्ते के दूसरे दिन को सुरक्षित इंटरनेट दिवस  के रूप में मनाया जाता है। इस तरह से इंटरनेट को पूरी दुनिया में सुरक्षित रखने के लिए प्रचार किया जाता है। 

सुरक्षित इंटरनेट दिवस  क्या है?

सुरक्षित इंटरनेट दिवस
Source: Awarenessdays

सुरक्षित इंटरनेट दिवस  का 18 वां संस्करण इस साल 9 फरवरी को मनाया जाएगा। सुरक्षित इंटरनेट दिवस  2014 में  ईयू सेफ बॉर्डर प्रोजेक्ट की उपज था और अब ये यूरोपियन कमीशन के सहयोग के साथ इनसेफ/इनहोप ऑर्गनाइजेशन (Insafe/ INHOPE organization) का उपक्रम है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस  को जितने भी देशों तक पहुंचाने का उद्देश्य था, ये उनसे कहीं आगे निकल गया और अब इसे 170 से भी ज्यादा देशों में मनाया जाता है। टुगेदर फॉर अ बेटर इंटरनेट(Together for a better Internet) थीम के साथ ये पहल कई सारे ऑनलाइन मुद्दों को उठाती है। इसमें खासतौर पर बच्चों और युवाओं के बीच इंटरनेट के साकारात्मक इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जाता है। 

यूरोपियन कमीशन वेबसाइट एसआईडी (SID) को कुछ ऐसे समझाया गया है ”एक अंतरराष्ट्रीय इवेंट हर साल फरवरी में होता है, जिसमें दुनियाभर के बच्चों और जवानों के टेक्नोलॉजी और मोबाइल फोन के सुरक्षित और जिम्मेदार इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जाता है। 

Check Out: इंटरनेट आज की आवश्यकता पर निबंध

यह क्यों मनाया जाता है?

इंटरनेट वॉच फाउंडेशन के अनुसार 50000 से ज्यादा ऐसे लिंक पाए गए थे जिनमें चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज से जुड़ा मटेरियल था। एक और रिपोर्ट के मुताबिक हर 3 में से 1 बच्चे ने साइबर बुलिंग का अनुभव किया है। ये सभी आंकड़े एक गंदी सच्चाई का खुलासा करते हैं कि डिजिटल टेक्नोलॉजी बच्चों के लिए खतरनाक है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस  जैसे प्रयास को ऐसे मुद्दों को खत्म करने और इंटरनेट को बच्चों और व्यस्कों के लिए स्वस्थ्य इंटरनेट स्पेस बनाने के लिए ही लाया गया है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस  को पहली बार ईयू के बेटर इंटरनेट फॉर किड्स (EU’s ‘Better Internet for Kids’) पॉलिसी के अहम हिस्से के तौर पर लाया गया था। जिसका मकसद बच्चों और जवानों के लिए अच्छे क्वालिटी कंटेंट को बढ़ावा देना था। 

एसआईडी वेबसाइट के हिसाब से इस प्रयास का मकसद “सुरक्षित और बेहतर इंटरनेट बनाना है जहां सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल जिम्मेदारी,सम्मान और क्रिएटिविटी के साथ करें। इस कैम्पेन का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों जैसे बच्चे, जवान, माता-पिता, टीचर्स, शिक्षाविद और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ राजनीतिज्ञों तक पहुंचना है ताकि सभी लोग बेहतर इंटरनेट बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रेरित हों।”

अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए सुरक्षित इंटरनेट दिवस  की कमिटी बनाई गई ताकि इस कैम्पेन के लिए दूसरे देशों से रिश्ते मजबूत किए जा सके। इसके साथ इस तरह से कैम्पेन का प्रचार भी अच्छे से हो सकता था।  फिलहाल 100 एसआईडी कमेटी पूरी दुनिया में काम कर रही हैं। 

भारत में सुरक्षित इंटरनेट दिवस 

भारत में काम करने वाली एसआईडी कमेटी दिल्ली स्थित एक एनजीओ है जिसका नाम डिस्क यानी डेवलपिंग सेफ इंटरनेट सेफ कमेटी (Developing Safe Internet Safe Committee) है। डिस्क में भारत के कई हिस्सों और मिडिल ईस्ट के आईटी प्रोफेशनल्स और सोशल इंजीनियर्स शामिल हैं। इनका मकसद विकासशील देशों को ऑनलाइन सेफ्टी स्ट्रेटजी बनाने और इनको बनाने के लिए जरूरी साधन मुहैया कराना है। 

डिस्क के काम में शामिल है:

  • निवारण
  • पुनर्वास
  • प्रचार
  • वृद्धि

डिस्क हर साल सुरक्षित इंटरनेट दिवस  मनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम और इवेंट का आयोजन स्कूल, कॉलेज, वर्कशॉप और इंटरनेट सुरक्षा की फील्ड से जुड़े जानकारों के बीच करती है। ताकि हम डिजिटल इंडिया की ओर सुरक्षा के साथ आगे बढ़ सकें। 

Check Out: Sundar Pichai Education in Hindi

आप सुरक्षित इंटरनेट दिवस  कैसे मना सकते हैं?

सुरक्षित इंटरनेट दिवस  आपके लिए एक मौका हो सकता है जिसके साथ आप सुरक्षित ऑनलाइन स्पेस और एक ऑनलाइन किंडर कम्यूनिटी बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं। आयोजन से जुड़ने के लिए, ये किया जा सकता है-

  • सुरक्षित इंटरनेट दिवस  से जुड़ी क्विज कर सकते हैं
  • सुरक्षित इंटरनेट दिवस  से जुड़ी टिप्स पढ़ सकते हैं
  • जागरूकता के लिए गंभीर एसआईडी फिल्म देख सकते हैं
  • इस मुद्दे से जुड़ी डिबेट और विचार-विमर्श आयोजित कर सकते हैं। 
  • स्कूल में पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित कर सकते हैं। 

इंटरनेट सुरक्षा के टिप्स

सुरक्षित इंटरनेट दिवस  मनाने के साथ यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप इंटरनेट सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। 

  • गूगल सिक्योरिटी चेक करें (Google security check): www.google.com पर जाएं और अपने एकाउंट को बेहतर करने के लिए 2 मिनट का सिक्योरिटी चेक करें। 
  • पासवर्ड सेफ्टी(Password Safety): हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड चुनें, जिसमें अल्फान्यूमेरिक और स्पेशल कैरेक्टर भी हों। कुछ कमजोर पासवर्ड जैसे नाम, 123456 और फोन नंबर से आपकी सुरक्षा को नुकसान हो सकता है। टू फेक्टर ऑटेंटिकेशन भी आपके एकाउंट को सुरक्षित रख सकती है। 
  • बिना विश्वसनीयता जांचे ही एप डाउनलोड करना: एप डाउनलोड करते हुए सुरक्षा की जांच ना करना सबसे बड़ी गलती हो सकती है। आपके स्मार्टफोन में ऐसी कई सेंसिटिव और प्राइवेट जानकारी हो सकती है जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • सुरक्षा विकल्पों को अपडेट करना: फ़ायरवॉल और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना और फिर उन्हें अपडेट करने से साइबर अटैक से बचा जा सकता है। और इस तरह से जरूरी जानकारी के गलत इस्तेमाल को भी रोका जा सकता है। 

Check Out: जानें घर बैठे बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए!

सुरक्षित इंटरनेट दिवस  2021 के बारे में ये सबकुछ था। आशा करते हैं कि इंटरनेट की सुरक्षा के लिए जरूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। हमें सावधान रहना चाहिए ताकि हम साइबरबुलीज के जाल में ना फंसे जिसके चलते हमारी जिंदगी परेशानियों में भी पड़ सकती है। ऐसी ही और जानकारी के लिए Leverage Edu.के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like