प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप

Rating:
0
(0)
प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप

प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप की स्थापना और प्रायोजक महादेव प्रसाद प्रियंवदा बिरला एपेक्स चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा किया गया। 2013-2014 के अकादमिक सत्र में इसे साउथ प्वाइंट एजुकेशन सोसाइटी द्वारा  लॉन्च और प्रशासित किया गया। ये स्कॉलरशिप उन ज़रूरतमंद मेधावी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है जो पश्चिम बंगाल राज्य के मान्यता प्राप्त कॉलेजों में स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। इस ब्लॉग में प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप के बारे में सभी जरूरी जानकारियाँ दी गई हैं।

प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप के बारे में

प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप उन उम्मीदवारों के लिए है जिनके परिवार की सामूहिक सालाना आय 75,000 रुपए से कम है। केवल ऐसे परिवारों से संबंधित छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति की कुल धनराशि 24,000 रुपए प्रतिवर्ष है। इसे हर साल तीस योग्य उम्मीदवारों को उनकी ट्यूशन फीस, बोर्डिंग फीस आदि खर्च वहन करने के लिए प्रदान किया जाता है।

योग्यता के मानदंड

प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप पाने के लिए योग्यता के मानदंड निम्नलिखित हैं :

चालू पाठ्यक्रम का विवरण
छात्र जिन्होंने जनरल डिसिप्लिन (बीए, बी एससी, बी कॉम आदि), तकनीकी पाठ्यक्रम (बी बीए, बीसीए , एलएलबी आदि), इंजीनियरिंग (बीई , बी टेक) और मेडिसीन (एमबीबीएस, बी डीएस) के किसी भी फुल टाइम डिग्री कोर्स (स्नातक) में पश्चिम बंगाल में दाख़िला लिया है, वो पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में प्रयंवदा बिरला स्कॉलरशिप 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परिवार की वार्षिक आय
छात्र जिनके परिवार की सभी स्रोतों से प्राप्त सामूहिक वार्षिक आय 75,000 रुपए या उससे कम है वो प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप में आवेदन करने के योग्य हैं। बी पीएल कार्ड धारक छात्रों को आवेदन पत्र के साथ कार्ड की कॉपी पेश करनी होगी।

आयु सीमा
4 जुलाई 2020 तक आवेदक की आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु की सीमा नहीं है।

मेरिट का मानदंड
आवेदक राज्य बोर्ड/असेम्बली, सीबीएस सी, आई एससी, आई बी बोर्ड से हायर सेकेंड्री टेस्ट(10+2) पास कर चुका हो।

अन्य मानदंड
इस छात्रवृत्ति के आवेदक किसी प्रकार की बाहरी एजेंसी या कार्यालय से संबंध न रखते हों। हालांकि, भुगतान प्राप्त करने वाले इंटर या किसी संस्थान के असाइन्मेंट पूरा करने वाले छात्रों को कर्मचारी नहीं माना जाता।

छात्रवृत्ति राशि

  1. स्कॉलरशिप कार्यक्रम के अंतर्गत, छात्रों को कुल 24,000 रुपए हर वर्ष दिया जाएगा जिसमें वो अपनी कोर्स की फीस, होस्टल खर्च आदि वाहन कर सकते हैं।
  2. उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति नंबर उनके कोर्स पूरा करने तक यानि अधिकतम चार वर्ष तक दिया जाएगा।
  3. छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि छात्र प्रथम प्रयास में सभी सेमेस्टर/वर्ष को पास करे और अनिवार्य परसंटेज/सीजीपीए हर सेमेस्टर/वर्ष में प्राप्त करे।

आवेदन प्रक्रिया

हायर सेकेंड्री टेस्ट पास करने के बाद पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष/सेमेस्टर के छात्र प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया फिलहाल आॅनलाइन जारी है।

आपकी निजी जानकारी, पता, शैक्षणिक विवरण, पारिवारिक आय का विवरण और घोषणा आवेदन पत्र में स्पष्ट रूप से भरा जाना चाहिए। आवेदन पत्र के साथ आप नीचे दिए गए दस्तावेज़ भी अप लोड करें :

  • नई रंगीन तस्वीर
  • माध्यमिक परिणाम पत्र
  • उच्च माध्यमिक परिणाम पत्र
  • उम्मीदवार का आई डी प्रमाण
  • रैंक का कार्ड (अगर है)
  • अंडर ग्रैजुएट पाठ्यक्रम में दाखिले का प्रमाण
  • लाभ के सर्टिफिकेट

हम उम्मीद करते हैं कि हम प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने में सक्षम रहे। क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए स्कॉलशिप की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? नि:शुल्क सेशन के लिए साइन अप करें और Leverage Edu में हमारे विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like