न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब

1 minute read
41 views
विदेश में पढ़ने से बढ़ती है एशिया लिटरेसी
Freepik

कल्पना कीजिए कि क्या आप कम से कम अपने दिन-प्रतिदिन के खर्चों को पूरा करने के लिए थोड़ा सा कमा सकते हैं? न्यूजीलैंड में पढ़ाई करने के दौरान, छात्र अक्सर न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब की तलाश करते हैं। न्यूजीलैंड भारतीय छात्रों के लिए अध्ययन और काम करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है। यह एक आरामदायक जीवन शैली की पेशकश करते हुए आकर्षक रोजगार के अवसर प्रदान करता है। न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब के बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

बड़े पैमाने पर रोजगार देने वाले नौकरी क्षेत्र  इंजीनियरिंग, आईटी, टीचिंग, एडमिन, मैनेजर आदि। 
औसत साप्ताहिक वेतन NZD 1,292 (INR 63 हजार) 
काम के कुल मासिक घंटे पार्ट टाइम के लिए 30 घंटे
औसत ओवरटाइम वेतन  NZD 43/सप्ताह (INR 2 हजार प्रति सप्ताह) 

न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब क्यों करें? 

आपको अपनी पढ़ाई के साथ-साथ न्यूज़ीलैंड में पार्ट टाइम जॉब क्यों करनी चाहिए इसके कुछ पॉइंट्स नीचे दिए गए हैं:

  • होमसिकनेस के लिए विकल्प : आप अपने कॉलेज के समय के बाद अक्सर होमसिकनेस से अधिक पीड़ित होते हैं। पार्ट टाइम जॉब जैसी व्यस्त गतिविधि में खुद को व्यस्त रखना इससे बचने का तरीका है। 
  • मल्टी-टास्किंग सीखें : काम, अध्ययन और सामाजिक जीवन को संतुलित करना आपको अनुशासन सिखाएगा और सीमित समय में कई जिम्मेदारियों को निभाना भी सिखाएगा। 
  • अतिरिक्त लागतों को कवर करें: आप पार्ट-टाइम जॉब करके अपने दैनिक खर्चों जैसे यात्रा और भोजन को कवर कर सकते हैं।
  • समाजीकरण : अनुभव वह है जो दिन के अंत में सबसे महत्वपूर्ण है। एक अलग देश में काम करने से आप व्यक्तियों के साथ बातचीत कर पाएंगे और अपने दृष्टिकोण को खोल पाएंगे। यह आपकी पढ़ाई में भी काफी मददगार साबित हो सकता है।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सरकारी रेगुलेशंस

न्यूज़ीलैंड छात्र वीज़ा पर अध्ययन करने से आपके कार्य अधिकारों पर कुछ नियम हो सकते हैं। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको उनके ‘शुल्क भुगतान करने वाले छात्र वीज़ा‘ के लिए आवेदन करना होगा। न्यूजीलैंड सरकार अंतरराष्ट्रीय छात्रों और पार्ट टाइम वर्क करने की इच्छा रखने वालों का बहुत स्वागत कर रही है। यदि आप न्यूजीलैंड में अपने कोर्स के साथ-साथ पार्ट टाइम वर्क करना चाहते हैं, तो आपको नीचे उल्लिखित नियमों और रेगुलेशंस का पालन करना होगा- 

  • छात्र वीज़ा आपको अपने शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रति सप्ताह 20 घंटे काम करने की अनुमति देता है यदि आप अपनी न्यूनतम आयु 18 वर्ष तक पहुंच गए हैं।
  • छात्र वीज़ा आपको छुट्टियों या गर्मी की छुट्टियों के दौरान प्रति सप्ताह 40 घंटे काम करने की अनुमति देता है, यदि आप 18 वर्ष के हैं।
  • यदि आपके कोर्स में पार्ट टाइम वर्क करना शामिल है, तो आपको न्यूजीलैंड के इमीग्रेशन से पहले से अनुमति लेनी होगी। इसके बाद इसे आपकी वीज़ा शर्तों में जोड़ा जाएगा।
  • आपको एक कर्मचारी के रूप में काम करना होगा आप स्वरोजगार नहीं कर सकते हैं। 
  • एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में, निवेश, यौन और अन्य संबंधित सेवाओं में रोजगार निषिद्ध (फोरबिडेन) है। 
  • अगर आप NZ$14,000 (7.24 लाख रुपये) से कम सालाना कमाते हैं तो आपको 10.5 फीसदी का टैक्स देना होगा। 
  • काम शुरू करने से पहले, अंतर्देशीय राजस्व (न्यूजीलैंड के कर विभाग) से आईआरडी नंबर प्राप्त करना सुनिश्चित करें। 

न्यूजीलैंड का छात्र वीज़ा आपको अपनी पढ़ाई के साथ-साथ एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में काम करने की सुविधा देता है। छात्र वीज़ा या सरकारी नियमों की शर्तों के खिलाफ डिसऑबेडिएंस के किसी भी मामले में, आपको दुर्भाग्य से निर्वासित (exiled) कर दिया जाएगा। 

न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब कैसे खोजें?

एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में, न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब खोजने के लिए आपको सबसे पहले अपने अप्रूव्ड एजुकेशन प्रोवाइडर से परामर्श करना चाहिए। एजुकेशन प्रोवाइडर से हमारा तात्पर्य उस विश्वविद्यालय या स्कूल से है जिसमें आप पार्ट टाइम जॉब की तलाश के साथ-साथ पढ़ रहे हैं। 

न्यूज़ीलैंड में पार्ट टाइम जॉब स्टूडेंट जॉब सर्च पोर्टल पर आसानी से मिल सकती हैं। यह संगठन अंतरराष्ट्रीय छात्रों को न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब देता है। अन्य मान्यता प्राप्त पोर्टल्स सीक और ट्रेड मी भी हैं जो आपको न्यूजीलैंड में पर्याप्त पार्ट टाइम नौकरी के अवसर प्रदान करेंगे। 

न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब्स के प्रकार

नियमों के अनुसार, एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में, आपको केवल अपने छात्र वीज़ा पर एक कर्मचारी के रूप में काम करने की अनुमति है। यह स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है कि आप स्वरोजगार नहीं कर सकते हैं या अपना खुद का व्यवसाय नहीं बना सकते हैं। एक अंतरराष्ट्रीय छात्र जिन नौकरी भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकता है, उन्हें न्यूजीलैंड सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है। न्यूजीलैंड में आप विभिन्न प्रकार की पार्ट टाइम नौकरियों की तलाश कर सकते हैं, जैसा कि नीचे दिया गया है-

  • रिटेल सेल्स असिस्टेंट– आप किसी भी रिटेल चेन में सेल्समैन/सेल्सवुमन के रूप में काम कर सकते हैं। 
  • वेटर– पास के किसी रेस्तरां या फ़ास्ट फ़ूड चेन में वेट्रेस करना। 
  • सुपरमार्केट असिस्टेंट– सुपरमार्केट में बैग बॉय या सेल्सपर्सन के रूप में काम करना। 
  • बारटेंडर– बारटेंडर बनने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। 
  • किचन हैंड– रेस्टोरेंट के किचन में बर्तन धोना। 
  • कॉल सेंटर वर्कर– कोल्ड कॉलिंग, आपके कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने में आपकी मदद करती है।

यद्यपि ऊपर परिभाषित सभी नौकरी भूमिकाएं ऑफ-कैंपस हैं, आप अपने कॉलेज कैंपस में पार्ट टाइम नौकरियों की तलाश भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने कॉलेज के पुस्तकालय, कॉलेज कैफेटेरिया या सहायक प्रोफेसरों में काम करने से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

वेतन

प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय छात्र का वेतन उनकी नौकरी की भूमिका और कौशल के आधार पर भिन्न हो सकता है। हालांकि, न्यूजीलैंड सरकार ने न्यूनतम मजदूरी दर को परिभाषित किया है जो सभी कर्मचारियों- अंतरराष्ट्रीय छात्रों या स्थानीय लोगों को प्रदान किया जाना है। 

न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब के लिए न्यूनतम मजदूरी दर टैक्स के बाद NZ $18.90 (1000 रुपये) प्रति घंटा है। एंपलॉयर को वार्षिक अवकाश पर वेतन में कोई छूट नहीं दी जाती है। इससे आपको अपने दिन-प्रतिदिन के खर्चों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए वर्क राइट

न्यूज़ीलैंड में छात्र वीज़ा पर काम करने के आपके पास निम्नलिखित अधिकार हैं:

  • एक लिखित रोजगार समझौता
  • न्यूनतम मजदूरी दर परिभाषित
  • भुगतान वार्षिक और सार्वजनिक अवकाश
  • जाति, लिंग, रंग या राष्ट्रीयता के आधार पर भेदभाव से मुक्त एक सुरक्षित कार्य वातावरण
  • कोई उत्पीड़न या बदमाशी नहीं 
  • समझौते की शर्तों के तहत काम

एंपलॉयर द्वारा किसी भी अनुचित व्यवहार या अधिकारों के उल्लंघन के मामले में, आप अपने इमीग्रेशन न्यूजीलैंड से बात करके उनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

पोस्ट-स्टडी वर्क राइट्स

यदि आप ग्रेजुएशन होने के बाद भी काम करना जारी रखना चाहते हैं तो न्यूजीलैंड में आपके लिए भी प्रावधान हैं। आप अपने छात्र वीज़ा की समय सीमा समाप्त होने से पहले अध्ययन के बाद के कार्य वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। शर्तों के अनुसार, वर्क वीज़ा पोस्ट-स्टडी आपको आपकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 1,2 या 3 साल तक रहने की अनुमति देगा। इस वीज़ा के साथ आप किसी भी उपयुक्त, फ़ुल टाइम या पार्ट टाइम भूमिका में काम कर सकते हैं। आपको अभी भी सेक्सुअल सर्विसेज में डील करने की अनुमति नहीं है। एक कर्मचारी के रूप में आपको जो अधिकार मिलते हैं और न्यूनतम मजदूरी दर वही है जो पार्ट टाइम नौकरियों के लिए उल्लिखित है।

FAQs

क्या न्यूजीलैंड में पढ़ाई के दौरान पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं? 

जी हाँ, आप बिल्कुल न्यूजीलैंड में पढ़ाई के दौरान पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। 

न्यूजीलैंड में किन नौकरियों की मांग है?

न्यूजीलैंड में स्किल ओरिएंटेड नौकरियों की बहुत मांग है। अधिकांश छात्र स्किल बेस्ड एजुकेशन हासिल करने के लिए देश में वेंचर करते हैं और उसके बाद उसी डोमेन में नौकरी हासिल करते हैं। अन्य लोकप्रिय क्षेत्र इंजीनियरिंग, वित्त, कृषि, निर्माण, स्वास्थ्य सेवा और सामाजिक सेवाएं हैं।

क्या मुझे न्यूजीलैंड में नौकरी मिल सकती है?

न्यूजीलैंड में नौकरी पाना आसान नहीं है और यह पूरी तरह से आपके पास मौजूद डिग्री पर निर्भर करता है। शैक्षिक योग्यता उम्मीदवार के प्रोफाइल में जुड़ती है। हालाँकि, यदि आप पहले न्यूज़ीलैंड में पढ़ते हैं और फिर वहाँ नौकरी पाने की योजना बनाते हैं, तो आपके लिए रोज़गार प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी।

क्या न्यूज़ीलैंड में नौकरी पाना आसान है?

न्यूज़ीलैंड में नौकरी पाना पूरी तरह से आपकी शैक्षणिक योग्यता और एंपलॉयर की आवश्यकता पर निर्भर करता है। अगर आपको अपने लिए एक उपयुक्त एंपलॉयर मिल जाए तो आपके लिए न्यूजीलैंड में नौकरी पाना आसान हो जाएगा।

उम्मीद है, न्यूजीलैंड में पार्ट टाइम जॉब के बारे में आप जो भी जानना चाहते थे इस ब्लॉग में जान गए होंगे। यदि आप न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई करना चाहते हैं आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

2 comments
    1. गीता जी आपका बहुत-बहुत आभार, ऐसे ही अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहिए।

    1. गीता जी आपका बहुत-बहुत आभार, ऐसे ही अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहिए।

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert