दिल्ली NCR में ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट ने हॉस्पिटैलिटी स्किल एजुकेशन की ओर बढ़ाए कदम

1 minute read
24 views
विदेश में पढ़ने से बढ़ती है एशिया लिटरेसी
Freepik

ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट (BCCM) ने ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क, दिल्ली NCR में अपना पहला इंस्टिट्यूट स्थापित किया है। इसी के साथ इंस्टिट्यूट ने आतिथ्य (hospitality) स्किल एजुकेशन में प्रवेश किया है। यह इंस्टिट्यूट 2022-23 अकादमिक वर्ष से शुरू होने वाले वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स, शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स, अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कोर्स और एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम्स प्रदान करेगा।

केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के साथ, यह इंस्टिट्यूट छात्रों को कोर्सेज के विभिन्न लेवल्स पर एक फ्लेक्सिबल एग्जिट विकल्प देगा। इसके अलावा, यह इंस्टिट्यूट अपने छात्रों को दूसरे और तीसरे वर्ष में विदेश में पढ़ाई करने और एक कनाडाई विश्वविद्यालय से एक एडवांस्ड डिप्लोमा या डिग्री सर्टिफिकेशन प्राप्त करने का विकल्प भी देता है। एडवांस्ड डिप्लोमा के पूरा होने के बाद, छात्र कनाडा में परमानेंट रेजिडेंस (PR) प्राप्त करने के अवसर के बाद तीन साल के वर्क परमिट का विकल्प चुन सकते हैं।

यह इंस्टिट्यूट, भारत और विदेशों दोनों में 100 प्रतिशत प्लेसमेंट का आश्वासन भी देता है।

योग्य लेकिन आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों की सहायता के लिए, कॉलेज एक छात्रवृत्ति प्रोग्राम प्रदान करता है। यहां छात्रों को HDFC और L&T Finance जैसे लोकप्रिय फाइनेंशियल इंस्टीटूशन्स से कोलेटेरल फ्री लोन की फैसिलिटी भी दी जाती है।

BCCM को दिल्ली के एक सामाजिक उद्यमी (sociopreneur) दीपक झा प्रमोट करते हैं, जिनके पास आतिथ्य उद्योग (hospitality industry) में दो दशकों से अधिक का अनुभव है और 2015 से उनके पास चैतन्य ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस को सफलतापूर्वक संचालित करने का एक बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड है।

दीपक कहते हैं कि BCCM को हॉस्पिटैलिटी में करियर ढूंढ रहे छात्रों को A-क्लास हॉस्पिटैलिटी शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में, हमने विभिन्न प्रोग्राम्स के लिए एक ओवरऑल करिकुलम प्रदान करने के लिए प्रभावी शिक्षाशास्त्र (pedagogy) का मिश्रण किया है। हम भविष्य के प्रोफेशनल्स को ऐसे माहौल में तैयार करते हैं, जिनमें भारतीय मूल्यों के साथ यूनाइटेड इंटरनेशनल एजुकेशन का कॉम्बिनेशन भी हो।

BCCM द्वारा पेश किए जा रहे प्रमुख प्रोग्राम्स में Bachelor in Hospitality Management and Hotel Administration, Advance Diploma in Hotel Management, Diploma in Hotel Management, और एक साल के कोर्स Culinary and Kitchen Operations, Food and Beverage Management, and Housekeeping Operations शामिल हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert