इंटर्नशिप का महत्त्व : जानिए इंटर्नशिप क्यों जरूरी है?

Rating:
1
(1)
इंटर्नशिप का महत्व

डिग्री और शॉर्ट टर्म प्रोग्राम में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के एसेंशियल पार्ट के तौर पर शामिल, इंटर्नशिप उन लोगों को बहुत ज्यादा फायदा देती है जो अपने चुने हुए फील्ड में रियल वर्ल्ड एक्सपोजर चाहते हैं। पर्सनल डेवेलप्मेंट में सहयोग करने वाली, इंटर्नशिप कई तरह की होती हैं, इनमें वर्चुअल, फुलटाइम, पार्ट टाइम, पेड और अनपेड शामिल हैं। आप किसी भी तरह की इंटर्नशिप चुनें, उसका प्रभाव एक समान ही होता है, फिर भी फुलटाइम और पेड इंटर्नशिप को ज्यादा बेहतर माना गया है क्योंकि इसमें स्टूडेंट्स रियल वर्कप्लेस में काम करने के साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं। क्या आप अपने मिड सेमेस्टर ब्रेक में इंटर्नशिप करने की दुविधा में हैं? यहां इस ब्लॉग में इंटर्नशिप का महत्व और उसके सभी पहलुओं को विस्तार से बताया गया है जिन्हें आपको इंटर्नशिप का चुनाव करते वक्त ध्यान रखने की जरूरत है।

इंटर्नशिप का मुख्य उद्देश्य 

आजकल लगभग सभी बड़ी कंपनियां इंटर्नशिप की सुविधा देती हैं। उनका मानना है कि भावी पीढ़ी को सिर्फ किताबी नॉलेज नहीं बल्कि व्यवहारिक ज्ञान भी देना चाहिए। इसलिए पेप्सी, कोकोकोला, डिटॉल, रेकिट बेंकाइजर, HUL, Nestle जैसी बड़ी कंपनियां पढ़ने वाले छात्रों को इंटर्नशिप की सुविधा देती हैं। इससे उन्हें भविष्य में अच्छे युवा काम करने के लिए मिल जाते हैं। इसका अन्य उद्देश्य ज्ञान को बांटना भी है।

फील्ड का अनुभव मिलता है  (Get Industry Experience)

इंटर्नशिप का महत्व की बात हो तो सबसे पहला पॉइंट है कि ये  आपके फील्ड को बेहतर समझने के लिए इंटर्नशिप आपकी खास मदद करती है। इंटर्नशिप आपको जरूरी प्रैक्टिकल अनुभव देती है साथ ही, आप ये भी समझ पाते हैं कि आपके डिग्री कोर्स में मिलने वाली शिक्षा को आप रियल लाइफ सिचुएशन में किस तरह लागू कर सकते हैं। साथ ही, आपकी एकेडमिक योग्यता कैसे काम आ सकती है। व्यापार की शर्तों और एजुकेशनल क्वालिफिकेशन में अंतर को एम्प्लॉयर्स लगातार महसूस करते हैं। इस अंतर को इंटर्नशिप के जरिए खत्म किया जा सकता है क्योंकि इसमें आप अपने इंडस्ट्री एक्सपीरियेंस को निखार सकते हैं और आपके मन के फील्ड में आपको वास्तविक दुनिया का एक्सपोजर होता है।

Check Out: Bonafide Certificate in Hindi: आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज

सेल्फ ग्रोथ में सहयोगी (Facilitate Self-Growth)

इंटर्नशिप आपको न केवल प्रोफेशनलिज्म विकसित करने में मदद करती है, बल्कि इससे सेल्फ ग्रोथ में भी सहयोग मिलता है। इसलिए भी इंटर्नशिप का महत्व बहुत है। आपमें तमाम गुण जैसे, इंटीग्रिटी, कमिटमेंट और सेल्फ मोटिवेशन विकसित करने लगते हैं। इंटर्नशिप के दौरान, आपको ढेर सारे कार्य करने होते हैं, इससे आपकी प्रबंधन क्षमता मे इजाफा होता है और टीम के साथ काम करने से आप अपनी इंटरपर्सनल और कम्यूनिकेशन स्किल में सुधार ला सकते हैं साथ ही आप इसमें टीम वर्क के महत्व को भी समझेंगे। इसके साथ ही आप बिना फुल टाइम जॉब के कई तरह के ऑप्शंस की तलाश कर सकते हैं। आप अलग अलग इंटरप्राइजेज में कई तरह की इंटर्नशिप कर सकते हैं जिससे आपको अपने लिए बेहतर फील्ड का चुनाव करने में मदद मिलती है।

Check Out: 135+ Common Interview Questions in Hindi

आपके सीवी का महत्व बढ़ता है (Boost the Value of your CV)

एक फ्रेशर के लिए रेज्यूमे बनाने से कठिन काम और कुछ नहीं होता। इंटर्नशिप का महत्व केवल आपको मिले एक्सपीरिएंस तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आपको बहुत सी नई बातें सिखाती और आपके स्किल को भी निखारती है। आप इंटर्नशिप का महत्व को तब समझेंगे जब आप अपनी उपलब्धियों की लिस्ट एक पेपर पर बनाएंगे। इसलिए, इंटर्नशिप पूरी करने के बाद, आपको बैठकर उन बातों पर विचार करने की जरूरत है जिन्हें आपने सीखा है और किस प्रकार ये आपके प्रोफेशनली और पर्सनली काम आ सकते हैं। एक इंटर्न के तौर पर, आपको नए टास्क लेने और अपने कंपटीटर से टक्कर लेने का मौका मिलता है। इससे आपके सीवी को सामान्य से ज्यादा महत्व मिलता है और वो संभावित इंपलायर को लुभाता है।

कार्य फील्ड के वातावरण का अनुभव (Experience the Workplace Environment)

इंटर्नशिप का महत्व इसलिए भी है कि फुल टाइम ऑफिस इंटर्नशिप से आपको वर्कप्लेस में आने वाली चुनौतियां, ऑर्गनाइजेशन के बिहेवियर और उनके प्रोफेशनलिज्म के बारे में भी पता चलता है। और तो और, एक फुल टाइम इंटर्न के तौर पर आपको सीनियर्स से सीखने का मौका मिलता है। और बहुत सी इंटर्नशिप आपके प्रदर्शन को देखते हुए प्री प्लेसमेंट ऑफर भी देती हैं जिससे आपको उसी संस्थान में फुलटाइम जॉब सीधे तौर पर मिल जाता है।

Check Out: इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें

नई कॉम्पलेक्स एबिलिटीज और एप्टिट्यूड सीखें    

एक तरफ जहां अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम आपके प्रोफेशनल जीवन को एक मजबूत आधार देते हैं, वहीं इंटर्नशिप का महत्व इसलिए भी है क्योंकि ये आपको नए एप्टिट्यूड सीखने के मौके देकर आपकी संभावनाओं को और बढ़ा देती है। इन एबिलिटीज में जटिल और ईजी एप्टिट्यूड का मिश्रण होता है। एक टेम्परेरी पोजिशन पर, आपको नई चीजें सीखने का मौका मिलता है फिर चाहे वो सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन हो या अन्य कोई भी स्किल जो आप सीखना चाहते थे। बहुत सी कंपनी इंटर्न को अलग-अलग विभागों में काम करने का मौका देती हैं जिससे उन्हें बेहतर विकल्प चुनने में मदद मिलती है। साथ ही, आपको अपनी इंटरपर्सनल और कम्युनिकेशन स्किल सुधारने का मौका मिलता है और आप  वर्कफील्ड में उचित व्यवहार करना भी सीखते हैं।

नेटवर्किंग में अच्छी शुरुआत (Get a Headstart at Networking)

इंटर्नशिप का महत्व नेटवर्किंग बनाने में भी अहम है। नेटवर्किंग के जरिए आप अपने मनचाहे करियर को वास्तविकता का रूप दे सकते हैं। एक इंटर्न के तौर पर तमाम ऑर्गनाइजेशन में काम करने से आपको नेटवर्किंग में खास मदद मिलती है जो आपके लिए भविष्य में सार्थक साबित हो सकती है। जब आप स्कूल में होते हैं तब आपको अपनी इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से संपर्क बनाना कठिन होता है। लेकिन इंटर्नशिप के दौरान आपको चुनी हुई फील्ड में काम करने वाले अनुभवी लोगों से संपर्क बनाने में मदद मिलती है। यह पहचान आपको ग्रेजुएशन के बाद काम आती है जब आपको अपने फील्ड में बेहतर मौकों की तलाश होती है।

Check Out: 230+Common English words used in Daily Life with Hindi Meaning

मेंटर ढूंढ सकते हैं (Find Mentors)

इंटर्न के तौर पर काम करने पर, आपको उस संस्थान में काम करते हुए अपने लिए सबसे बेहतर मेंटर चुनने का सुनहरा अवसर मिलता है। हालांकि, आपको प्रोत्साहित करने वाला रिपोर्टिंग मैनेजर मिलने की गारंटी नहीं है। फिर भी कई बार आपको ऐसे टीम लीडर या मैनेजर मिल सकते हैं जिनसे आप बहुत कुछ सीखना चाहेंगे और भविष्य में इंटर्नशिप के बाद भी उनके संपर्क में बने रहना चाहेंगे। इसके चलते इंटर्नशिप का महत्व और बढ़ जाता है। जिससे आपको उनसे करियर संभावनाओं में मार्गदर्शन मिलता रहेगा। अपने फील्ड में बेहतर मेंटर ढूंढना आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि वे आपके करियर के सफर को बेहतरीन बना सकते हैं।

Check Out: English Kaise Sikhe (इंग्लिश कैसे सीखें)

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको इंटर्नशिप का महत्व को समझने में मदद मिली होगी। क्या आप अपने फील्ड में ग्लोबल एक्सपोजर चाहते हैं?  Leverage Edu में हमारे एक्सपर्ट से संपर्क करें, वो आपको आपकी जरूरत और रुझान के हिसाब से उचित कोर्स और यूनिवर्सिटी चुनने में मदद करेंगे। फ्री सेशन के लिए आज ही रजिस्टर करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE